Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी बोर्ड में रिकॉर्ड समय में परीक्षा और सबसे कम समय में दिया परिणाम: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि शैक्षिक सत्र 2017-18 में रिकॉर्ड समय में एक महीने में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कराने के साथ अब तक के इतिहास में सबसे कम समय में परिणाम जारी किया जाएगा। सरकार ने 30 अप्रैल से पहले परिणाम जारी करने का वादा किया था, जिसे पूरा किया जा रहा है।
अगले वर्ष से बोर्ड परीक्षाएं 15 दिन में कराई जाएंगी। शैक्षणिक कैलेंडर भी जल्द जारी किया जाएगा।
उप मुख्यमंत्री ने शनिवार को ‘अमर उजाला’ से बातचीत में कहा कि गत वर्ष विभाग का काम संभालते ही नकलविहीन परीक्षा कराने का प्रण लिया था। इस वर्ष 99 फीसदी परीक्षा नकल विहीन हुई है। नकल पर सख्ती के कारण ही नकल के भरोसे रहने वाले करीब 12 लाख परीक्षार्थी बीच में परीक्षा  छोड़कर चले गए। दशकों के बाद पहला मौका है जब किसी विद्यार्थी को हथकड़ी नहीं लगी और कोई शिक्षक जेल नहीं गया।

उन्होंने कहा कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के करीब 1.40 करोड़ विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम बदलना क्रांतिकारी कदम था। देश में सबसे सस्ती शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया गया है। विद्यार्थियों को समय पर सस्ती पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं। सरकार का मकसद है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से ज्यादा दक्ष बनें।

शर्मा ने कहा कि दो हजार संस्कृत शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। स्कूलों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किसी भी स्कूल में शिक्षक का एक भी पद खाली नहीं रखा जाएगा। जब तक स्थायी भर्ती नहीं होती है, वहां रिटायर्ड शिक्षक अध्यापन कराएंगे। लोक सेवा आयोग ने भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है, जून-जुलाई तक भर्तियां पूरी हो जाएंगी। स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों  को दीनदयाल उपाध्याय मॉडल विद्यालयों में तैनात किया गया है। शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले के लिए सॉफ्टवेयर जारी कर दिया है। इस वर्ष जो कमियां नजर आई हैं, उन्हें अगले सत्र में सुधारा जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook