Breaking Posts

Top Post Ad

गरीब बच्चों के लिए जल्द ही ‘केजी टू पीजी’ मुफ्त शिक्षा, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एएसयू के स्थापना दिवस पर की घोषणा

‘गरीब बच्चों के लिए जल्द ही ‘केजी टू पीजी’ मुफ्त शिक्षा’
उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एएसयू के स्थापना दिवस पर की घोषणा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्रदेश सरकार गरीब अभिभावकों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों को मॉडल स्कूल के तौर पर विकसित करने की योजना है, जहां बच्चा केजी से पीजी तक की पढ़ाई कर सकेगा। यहां गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। बच्चा केजी में प्रवेश लेगा और पीजी तक की पढ़ाई करेगा। ये बातें उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रविवार को यहां कहीं।

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के दूसरे स्थापना दिवस सह अकादमिक भवन के लिए भूमिपूजन -शिलान्यास समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा सुखी मन शिक्षक, तनाव मुक्त विद्यार्थी, अच्छी पढ़ाई और नकलविहीन परीक्षा है, जिसमें काफी हद तक सफलता भी मिली है। उपमुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि विश्वविद्यालयों में शैक्षिक पंचांग के हिसाब से पढ़ाई होगी। इसमें अध्यापन से लेकर परीक्षा और परिणाम का समय निर्धारित रहेगा। डॉ. शर्मा ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालयों के 70 फीसद सिलेबस एक जैसे होंगे। बताया कि सरकार निजी विश्वविद्यालयों के लिए कानून को जल्द ही अमली जामा पहनाने जा रही है।

उन्होंने प्रदेश में स्किल डेवलपमेंट के लिए चार विश्वविद्यालयों की स्थापना की भी घोषणा की। कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को सितंबर-अक्टूबर में हर वर्ष दीक्षांत समारोह आयोजित करने तथा शिक्षकों के सभी खाली पदों को भरने का निर्देश दिया गया है। भर्ती का एकमात्र मापदंड योग्यता होनी चाहिए। उपमुख्यमंत्री ने यह दावा भी किया कि सरकार ने एक साल में 200 दीनदयाल उपाध्याय मॉडल विद्यालय खोलकर रिकार्ड बनाया है

No comments:

Post a Comment

Facebook