Breaking Posts

Top Post Ad

10768 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 29 को, यूपी पीएससी ने वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं प्रवेश पत्र, सभी तैयारी पूरी

इलाहाबाद : राजकीय माध्यमिक कालेजों की 10768 पदों की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 29 जुलाई को ही होगी। उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) ने शनिवार देर शाम परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।
इम्तिहान प्रदेश के 39 जिलों में 1760 केंद्रों पर होगा। इसकी तैयारियों को लेकर शुक्रवार को ही बैठक हो चुकी है, यूपी पीएससी का दावा है कि सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 1एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 28 की लिखित परीक्षा को लेकर पिछले एक सप्ताह से उहापोह खत्म हो गया है। असल में यूपी पीएससी इसके पहले भी परीक्षा की तारीख में बदलाव कर चुका है इससे कयास लगाए जा रहे थे कि फिर तारीख आगे बढ़ सकती है। इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर के सात लाख 63 हजार 317 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। उनमें से 67 के प्रवेश पत्र हाईकोर्ट के आदेश पर रोक दिए गए हैं, शेष का एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी हुआ है। यूपी पीएससी का दावा है कि प्रवेश पत्र अपलोड होने के चंद घंटों में ही बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने उसे डाउनलोड किया है। परीक्षा केंद्रों पर पूर्वाह्न् 11.30 से 1.30 बजे तक होगी। यूपी पीएससी के सचिव ने बताया कि प्रवेश पत्र जारी हो गए हैं और अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र का आवंटन रैंडम प्रणाली के तहत किया गया है, वहीं अभ्यर्थियों का कहना है कि विज्ञान व कला वालों को चुनिंदा जिलों में ही भेजा गया है।


उप्र लोकसेवा आयोग ने जारी किया एडमिट कार्ड, 7.63 लाख दावेदार
 प्रदेश के 39 जिलों के 1760 केंद्रों पर पूर्वान्ह 11.30 से 1.30 तकलिखित परीक्षा से ही होगा चयन 1राजकीय कालेजों की एलटी ग्रेड परीक्षा को पहली बार यूपी पीएससी करा रहा है। इसके पहले इस ग्रेड पे का इम्तिहान यहां से नहीं होता था। शासन ने नियमावली बदलकर लिखित परीक्षा का प्रावधान किया है और साक्षात्कार खत्म कर दिया है। ऐसे में लिखित परीक्षा ही चयन का आधार होगी।


जीव विज्ञान व संगीत का पेच बरकरार
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में वैसे तो कई विषयों की अर्हता का प्रकरण तूल पकड़ा, अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट का सहारा लेकर आवेदन किया। 12 जुलाई को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने कालेजों में जीव विज्ञान व संगीत के पद न होने का आधार बनाकर टीजीटी-पीजीटी 2016 के आठ विषयों के पद निरस्त कर दिए हैं। अबमांग हो रही थी कि इस परीक्षा को भी स्थगित किया जाए, क्योंकि जीव विज्ञान व संगीत के पदों पर चयन होने पर भी अभ्यर्थियों को ज्वाइन करने में दिक्कत आएगी। हालांकि शिक्षा निदेशालय व यूपी पीएससी ने इन दलीलों को नहीं माना।

No comments:

Post a Comment

Facebook