Breaking Posts

Top Post Ad

Atomic Energy Recruitment 2018: परमाणु ऊर्जा भर्ती 2018, शिक्षक पदों पर भर्ती

Atomic Energy Recruitment 2018 : परमाणु ऊर्जा शिक्षा सोसाइटी भर्ती 2018 विभिन्न विषयों में शिक्षकों के पद के लिए 50 रिक्तियों को भरने की अधिसूचना परमाणु ऊर्जा शिक्षा सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट – aees.gov.in पर जारी की गई है।
परमाणु ऊर्जा शिक्षा सोसाइटी भारत के विभिन्न हिस्सों में 15 केंद्रों में स्थित है और 31 स्कूल या जूनियर कॉलेज चलाती है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज एईईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू होने वाली है। इच्छुक उम्मीदवारों को 10 अगस्त 2018 को या उससे पहले प्रासंगिक पद के लिए आवेदन करना होगा।

आवेदन शुल्क:
अनारक्षित श्रेणी – रुपये 750
एससी / एसटी / महिला / पीडब्ल्यूडी / पूर्व सैनिक सैनिक श्रेणी – शून्य
एईईएस भर्ती 2018 – रिक्ति विवरण:
कुल पद: 50
टीजीटी (हिंदी / संस्कृत) – 5
टीजीटी (गणित / भौतिकी) – 4
टीजीटी (रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान) – 1
कला शिक्षा शिक्षक – 2
टीजीटी (शारीरिक और स्वास्थ्य शिक्षा) (महिला) – 4
लाइब्रेरियन – 4
प्राथमिक शिक्षक – 20
प्राथमिक शिक्षक (संगीत) – 6
प्रिपरेटरी टीचर – 4
पात्रता मापदंड:

टीजीटी (हिंदी / संस्कृत) – आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 3 साल की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए जिसमें हिंदी या संस्कृत के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक स्तर पर एक वैकल्पिक विषय और बीईडी हिंदी या संस्कृत के साथ एक शिक्षण विषय के रूप में होना चाहिए।
टीजीटी (गणित / भौतिकी) – आवेदक को कम से कम 2 वर्षों में गणित और भौतिकी के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और एक शिक्षण विषय के रूप में गणित या विज्ञान के साथ बीएड होना चाहिए।
टीजीटी (रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान) – आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 3 साल की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए जिसमें दो साल में स्नातक स्तर पर स्नातक स्तर पर वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र और रसायन विज्ञान के साथ कम से कम 50% अंक और बीईडी एक शिक्षण विषय के रूप में विज्ञान के साथ होना चाहिए।
कला शिक्षा शिक्षक – आवेदक एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ ललित कला स्नातक (बीएफए) या बैचलर ऑफ विजुअल आर्ट्स (बीवीए) या समकक्ष डिग्री के बराबर डिग्री होना चाहिए।
टीजीटी (शारीरिक और स्वास्थ्य शिक्षा) (महिला) – आवेदक को कम से कम 50% अंकों के साथ वैकल्पिक विषय के रूप में शारीरिक शिक्षा के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
लाइब्रेरियन – आवेदक को पुस्तकालय विज्ञान में स्नातक की डिग्री या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री के पास कुल या समकक्ष सीजीपीए में कम से कम 50% अंकों के साथ होना चाहिए।
प्राथमिक शिक्षक – आवेदक को कुल या समकक्ष सीजीपीए में कम से कम 50% अंकों के साथ 10 वीं या 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की जानी चाहिए और सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) (पेपर -1) में योग्यता प्राप्त की जानी चाहिए।
प्राथमिक शिक्षक (संगीत) – आवेदक को कक्षा 10 वीं या 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संगीत में बैचलर डिग्री कुल या समकक्ष सीजीपीए में कम से कम 50% अंकों के साथ होना चाहिए।
प्रारंभिक शिक्षक – आवेदक कुल या समकक्ष सीजीपीए में कम से कम 50% अंकों और नर्सरी टीचर एजुकेशन / प्री-स्कूल एजुकेशन / अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन प्रोग्राम (डी.ई.सी.ए.एड) में डिप्लोमा के साथ 10 वीं या 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने पात्रता मानदंडों का पता लगाने के लिए आधिकारिक विज्ञापन के माध्यम से पढ़ लें और वेतन मैट्रिक्स:
आधिकारिक विज्ञापन:
http://www.aees.gov.in/htmldocs/downloads/Advt_2018_2.pdf
आयु सीमा:
प्राथमिक शिक्षक / प्राथमिक शिक्षक (संगीत) / प्रारंभिक शिक्षक – 10 अगस्त 2018 को आवेदक की उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
टीजीटी (हिंदी / संस्कृत) / टीजीटी (गणित / भौतिकी) / टीजीटी (रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान) / कला शिक्षा शिक्षक / टीजीटी (शारीरिक और स्वास्थ्य शिक्षा) (महिला) / पुस्तकालय – आवेदक की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए 10 अगस्त 2018 को।
उपरोक्त विज्ञापन में बताए गए आयु छूट नियम लागू होते हैं।
चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन कौशल परीक्षा के बाद लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook