Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्र चयन में हुआ फर्जीवाड़ा, कोर्ट ने बीएसए ने मांगी जांच आख्या

शमसाबाद विकास खंड के तत्कालीन बीईओ समेत सात लोगों के खिलाफ अदालत में महिला ने याचिका दायर की। इसमें वर्ष 2005 में शिक्षामित्र के चयन में धांधली का आरोप लगाया है। अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने बीएसए को प्रकरण की जांच कर 30 मई तक आख्या देने का आदेश दिया है।

कायमगंज कोतवाली क्षेत्र के गांव कुआखेड़ा निवासी जाहिद खां की पत्नी जरका बेगम ने शमसाबाद ब्लाक के तत्कालीन बीईओ, कुआखेड़ा के तत्कालीन प्रधानाध्यापक फिरोज आलम, पूर्व प्रधान फहजुन बेगम, शिक्षा समिति के पूर्व सदस्य राजाराम, शिक्षामित्र मेघा गुप्ता, जिला शिक्षा समिति ग्राम सभा के पूर्व सदस्य मुख्तियार, रेखा देवी के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की।

इसमें आरोप लगाया कि वर्ष 2004 में प्राथमिक विद्यालय कुआखेड़ा में शिक्षामित्र के लिए आवेदन किया था। चयन समिति की बैठक के बाद वरीयता सूची जारी की गई। इसमें सुनील कुमार के 60.51 फीसद अंक थे और उसके 58.21 फीसद अंक दिखाए गए।

इससे उसका चयन होने से रह गया था। वर्ष 2005 में दोबारा चयन की प्रक्रिया हुई। 11 नवंबर 2005 को चयन समिति की बैठक हुई। जो आवेदन आए थे, उनके आधार पर वरीयता सूची तैयार की गई।

वरीयता सूची में बुनियादपुर कायमगंज निवासी कैलाश चंद्र की पुत्री मेघा गुप्ता को 56.27 फीसदी अंक दिखाकर प्रथम स्थान पर सूची में शामिल कर दिया और उसके अंक 55.81 दिखाकर दूसरे स्थान पर रखा गया। इंटरमीडिएट में उसके 323/500 अंक थे, लेकिन समिति के सदस्यों ने उसके अंक 303/500 दर्शाए।

इससे उसके हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंक जोड़ने से प्रतिशत कम हो गया। वर्ष 2004 में चयन प्रक्रिया के दौरान वरीयता सूची में उसके अंकों का प्रतिशत 58.21 दर्शाया गया था। अधिकारी और चयन समिति के सदस्यों ने मेघा गुप्ता को लाभ पहुंचाने के लिए धांधली की।

इससे मेघा गुप्ता का शिक्षामित्र के पद पर चयन कर लिया गया। पीड़िता ने चयन समिति और बीईओ पर धांधली कर उसको लाभ से वंचित रखने का आरोप लगाया है। इसकी शिकायत बीएसए, डीएम से की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

याचिका पर सुनवाई के बाद एसीजेएम ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्रकरण की जांच कर 30 मई तक आख्या दिए जाने का आदेश दिया है।

शिक्षामित्र चयन में फर्जीवाड़ा, कोर्ट ने मांगी जांच आख्या

पीड़ित ने बीईओ समेत सात के खिलाफ दायर की याचिका
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
Originally published by https://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Facebook