Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्र की सेवा समाप्त करें बीएसए, होगी रिकवरी

बदायूं : परिषदीय विद्यालयों में स्टाफ की उपस्थिति हमेशा कम ही रहती है। बिना अवकाश स्वीकृत किए उपभोग की बात हो गया हस्ताक्षर करके विद्यालय जाने की। अधिकारियों के निरीक्षण में यह बात सामने आती है। शिकायत मिलने पर डीएम दिनेश कुमार सिंह के निर्देश पर सोमवार को दातागंज के एसडीएम ने क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हजरतपुर का निरीक्षण किया।
जहां एनपीआरसी सुधीर सिंह यादव की पत्नी शिक्षामित्र सीमा देवी यादव व पूनम सक्सेना बिना प्रार्थना पत्र के गैरहाजिर मिलीं। ग्रामीण व बच्चों के बयान दर्ज करने पर पता चला कि सीमा देवी यादव ढाई वर्ष से हर महीने दो-तीन बार ही विद्यालय आती हैं। डीएम को आख्या सौंपी गई तो उन्होंने बीएसए रामपाल सिंह राजपूत को शिक्षामित्र को सेवा समाप्ति का नोटिस देकर अग्रिम कार्रवाई करने व मानदेय की वसूली का निर्देश दिया है। साथ ही पति को भी एनपीआरसी के पद से हटाने को कहा गया है। विद्यालय में पंजीकृत 219 बच्चों में मात्र 56 बच्चे ही मौके पर मिले। शिक्षामित्र सीमा देवी यादव के मनमानी तरीके से विद्यालय आने की शिकायत पर स्टाफ ने मौखिक रूप से तो बताया लेकिन लिखित में देने से असमर्थना जताई। उन्हें कक्षा 4 व 5 के बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है। उन कक्षाओं के बच्चों से बात की। बच्चों ने बताया कि शिक्षामित्र सर्दी के समय से एक बार ही विद्यालय आई हैं। उनके पति सुधीर सिंह यादव जूनियर हाईस्कूल हजरतपुर में तैनात हैं और एनपीआरसी भी हैं। वर्जन..
शिकायत प्राप्त होने पर विद्यालय का निरीक्षण कराया गया था। शिकायत सही पाई गई है। शिक्षामित्र शिक्षण कार्य को लेकर सजग नहीं हैं। लगातार अनुपस्थित रहने पर उन्हें सेवा समाप्ति का नोटिस देकर रिकवरी की जाएगी। साथ ही उनके पति को भी एनपीआरसी पद से हटाया जाएगा। शिक्षण कार्य को लेकर किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

- दिनेश कुमार सिंह, डीएम
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet
Originally published by https://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Facebook