Breaking Posts

Top Post Ad

स्मृति ने किया वादा , 28 को जंतर-मंतर पर शिक्षामित्रों का धरना स्थगित : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

शिक्षामित्रों के मुद्दे पर स्मृति ने दिया बड़ा बयान, किया वादा , 28 को जंतर-मंतर पर  शिक्षामित्रों का  धरना स्थगित 'यूपी सरकार से केस का डिटेल मांग लिया है'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान शिक्षामित्रों को दिलासा देते हुए बयान जारी किया था कि वह राज्य सरकार इस मसले का हल जरूर निकालेगी।
रविवार को अमेठी में अपने दौरे के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शिक्षामित्रों को यकीन दिलाया कि उनके साथ न्याय होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्र धैर्य धैर्य बनाए रखें, उनके साथ न्याय होगा। वे शिक्षा मित्रों के अधिकारों का संरक्षण करेंगी। वह अमेठी में आयोजित फलदार पौध वितरण कार्यक्रम में बोल रही थीं।
उन्होंने कहा कि मैने यूपी सरकार से शिक्षा मित्रों के पूरे केस का डिटेल मांगा है, डिटेल मिलते ही हल निकाला जाएगा। इसके बाद यह स्पष्ट हो गया है कि केंद्र सरकार शिक्षामित्रों के अधिकारो को लेकर पूरी तरह गंभीर है।


शिक्षामित्रों के लिए रास्ता निकालेंगे

वृंदावन। उत्तरप्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ एवं आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को ज्ञापन सौंप शिक्षामित्रों के प्रशिक्षण को एनसीटीई से मान्यता दिलाने की मांग की। इससे पूर्व कार्यकर्ता सम्मेलन में गृहमंत्री के संबोधन के दौरान शिक्षामित्रों ने नारेबाजी की। केंद्र से मदद का आश्वासन देते हुए सिंह ने कहा कि शिक्षामित्रों की नियुक्ति की समस्या को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। शिक्षामित्र निराश न हों कोई रास्ता जरूर निकालेंगे

महाराष्ट्र फॉर्मूले पर करेंगे विचार
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सोमवार को शिक्षा मित्रों से मुलाकात करेंगे। इसी दौरान वह महाराष्ट्र फॉर्मूले पर मंथन करने के लिए वहां से शिक्षक एमएलसी कपिल पाटिल की अगुवाई में पहुंचे छह सदस्यीय दल से भी मुलाकात करेंगे।
मुख्यमंत्री इस दौरान शिक्षा मित्रों के समायोजन या विकल्प पर विचार-विमर्श करेंगे। उधर, शिक्षा मित्रों ने 28 सितंबर को दिल्ली में जंतर-मंतर पर आयोजित धरना स्थगित कर दिया है। संयुक्त मोर्चा ने कहा है कि इसी दिन जाट महासभा जंतर-मंतर पर धरना दे रहा है। इसके चलते इसे स्थगित किया गया है।
हाईकोर्ट के आदेश पर समायोजन रद्द होने के बाद आंदोलित शिक्षा मित्रों से मुलाकात के लिए मुख्यमंत्री ने सोमवार का समय दिया है।
उत्तराखंड व महाराष्ट्र में बिना टीईटी के हुआ समायोजन
बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी के नेतृत्व में शिक्षा मित्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिलने जाएगा। मुख्यमंत्री शिक्षा मित्रों से बातचीत के बाद उनके समायोजन के कानूनी लड़ाई या अन्य दूसरे विकल्पों पर निर्णय करेंगे।
शिक्षा मित्रों का कहना है कि उत्तराखंड व महाराष्ट्र में बिना टीईटी के ही शिक्षा मित्रों को समायोजित किया गया है। इसके बाद भी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों के समायोजन को अवैध ठहरा दिया है।
मुख्यमंत्री इसीलिए महाराष्ट्र से आए छह सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात करेंगे और पूछेंगे किस फॉर्मूले के तहत वहां शिक्षा मित्रों का समायोजन किया गया है।
महाराष्ट्र से शिक्षक एमएलसी की अगुवाई में शिक्षा मित्रों के नेता नवनाथ गेन, रामनयन दुबे, माता चरण मिश्रा, सुभाष मोरे और संजय दुबे आए हैं।



मुख्यमंत्री शिक्षामित्रों से आज करेंगे मुलाकात
महाराष्ट्र के शिक्षक एमएलसी की अगुवाई में पहुंचा छह सदस्यीय दल, महाराष्ट्र फॉर्मूले पर करेंगे मंथन
अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सोमवार को शिक्षामित्रों से मुलाकात करेंगे। इसी दौरान वह महाराष्ट्र फॉर्मूले पर मंथन करने के लिए वहां से शिक्षक एमएलसी कपिल पाटिल की अगुवाई में पहुंचे छह सदस्यीय दल से भी मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री इस दौरान शिक्षा मित्रों के समायोजन या विकल्प पर चर्चा करेंगे।
हाईकोर्ट के आदेश पर समायोजन रद्द होने के बाद आंदोलित शिक्षामित्रों से मुलाकात के लिए मुख्यमंत्री ने सोमवार का समय दिया है। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी के नेतृत्व में शिक्षामित्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिलने जाएगा। मुख्यमंत्री शिक्षा मित्रों से बातचीत के बाद उनके समायोजन के कानूनी लड़ाई या अन्य दूसरे विकल्पों पर निर्णय करेंगे। शिक्षा मित्रों का कहना है कि उत्तराखंड व महाराष्ट्र में बिना टीईटी के ही शिक्षा मित्रों को समायोजित किया गया है। इसके बाद भी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों के समायोजन को अवैध ठहरा दिया है।
मुख्यमंत्री इसीलिए महाराष्ट्र से आए छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर पूछेंगे कि किस फॉर्मूले के तहत वहां समायोजन किया गया है। महाराष्ट्र से शिक्षक एमएलसी की अगुवाई में शिक्षामित्रों के नेता नवनाथ गेन, रामनयन दुबे, माता चरण मिश्रा, सुभाष मोरे और संजय दुबे आए हैं।
28 को जंतर-मंतर पर धरना स्थगित
शिक्षामित्रों ने 28 सितंबर को दिल्ली में जंतर-मंतर पर आयोजित धरना स्थगित कर दिया है। संयुक्त मोर्चा ने कहा है कि इसी दिन जाट महासभा जंतर-मंतर पर धरना देगा। इसके चलते इसे स्थगित किया गया है।
 
छुट्टी के दिन भी जारी रहा शिक्षामित्रों का प्रदर्शन

लखनऊ। हाईकोर्ट द्वारा समायोजन रद्द होने से आक्रोशित शिक्षामित्रों ने रविवार को छुट्टी होने के बावजूद प्रदर्शन जारी रखा। राजधानी के सभी ब्लॉक रिसोर्स सेंटर (बीआरसी) पर शिक्षामित्र धरने पर जमे रहे। उन्होंने घोषणा की है कि जब तक उनका समायोजन वापस नहीं लिया जाता वे आंदोलन करते रहेंगे। प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रांतीय मंत्री राघवेंद्र सिंह चौहान ने कहा, केंद्र सरकार यूपी के शिक्षामित्रों के साथ दोहरी नीति अपना रही है। दो साल के प्रशिक्षण के बाद उन्हें शिक्षामित्र बनाया गया है। अब इतने समय के बाद कहा जा रहा है कि उनका समायोजन सही नहीं है। शिक्षामित्र इसका विरोध करेंगे। राजधानी में पहले चरण में 721 और दूसरे चरण में नगर क्षेत्र के 215 शिक्षामित्रों का सहायक शिक्षक पद पर समायोजन हो चुका है। पद खाली न होने के कारण 1218 शिक्षामित्र अभी तक समायोजित नहीं हो सके हैं।


सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook