Breaking Posts

Top Post Ad

16448 शिक्षकों के आवंटन में , जरूरत 85 की, मिलेंगे मात्र तेरह शिक्षक

प्रभात उपाध्याय, नोएडा : शिक्षकों की कमी का सामना कर रहे गौतमबुद्ध नगर को बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा सीट आवंटन में निराशा हाथ लगी है। जिले के प्राथमिक विद्यालयों में 85 शिक्षकों की जरूरत है, जबकि 16448 शिक्षकों के आवंटन में जिले को मात्र तेरह शिक्षक मिले हैं।
जिले के प्राथमिक विद्यालयों में इस वक्त 15 शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं। दूसरी तरफ प्राथमिक विद्यालयों के 70 शिक्षकों को पदोन्नति मिलने वाली है और उन्हें अगस्त के पहले सप्ताह में जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाचार्य के पद पर तैनात किया जाएगा। ऐसे में पहले से ही शिक्षकों की कमी का सामना कर रहे प्राथमिक विद्यालयों मेंऔर शिक्षक कम हो जाएंगे। संभावना जताई जा रही थी कि प्रदेश का शो विंडो माने जाने वाले गौतमबुद्ध नगर को आवंटन में ठीक-ठाक शिक्षक मिलेंगे। पर सीट आवंटन में गौतमबुद्ध नगर को ऊंट के मुंह में जीरा के समान शिक्षक ही मिले हैं।
2015 में भी मिले थे मात्र दस शिक्षक :
यह पहली बार नहीं है जब शिक्षकों के आवंटन में जिले को निराशा मिली है। पिछले साल भी आवंटन में गौतमबुद्ध नगर को मात्र दस शिक्षक मिले थे। शिक्षा विभाग का कहना है कि जिले को हर बार आवंटन में दस से पंद्रह शिक्षक ही मिलते रहे हैं।
बेसिक शिक्षा परिषद को भेजी डिमांड :
शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षा परिषद से और शिक्षकों की मांग की है और इसके लिए डिमांड भेज दिया है। विभाग के अनुसार पिछले दस व अब तेरह शिक्षकों को मिलाकर 23 शिक्षकों के पद तो भर जाएंगे। पर जूनियर हाईस्कूल में पदोन्नति के बाद 62 शिक्षकों के पद और रिक्त हो जाएंगे। ऐसे में शिक्षकों की जरूरत पड़ेगी।
-------
इन जिलों को मिले सबसे कम शिक्षक :
जिला शिक्षक
मेरठ 05
गाजियाबाद 05
हमीरपुर 07
वाराणसी 12
संभल 12
गौतमबुद्ध नगर 13
---------
इन जिलों को मिले सबसे अधिक शिक्षक
जिला शिक्षक
सोनभद्र 823
कुशीनगर 660
सिद्धार्थ नगर 618
गोंडा 600
लखीमपुर खीरी 584
-----------
नंबर गेम
जिले में कुल प्राथमिक विद्यालय : 471
कुल कार्यरत शिक्षक : तकरीबन 1300
----------
कोट :
बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों की भर्ती का जिलेवार आवंटन जारी कर दिया है। गौतमबुद्ध नगर को तेरह शिक्षक आवंटित किए गए हैं। हमने और शिक्षकों की मांग की है।

- मनोज कुमार वर्मा, बेसिक शिक्षा अधिकारी, गौतमबुद्ध नगर।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook