Breaking Posts

Top Post Ad

माध्यमिक विद्यालयों तीन सौ शिक्षकों के पद रिक्त

 संतकबीर नगर : जनपद में एक राजकीय कन्या इंटर कालेज, 13 हाईस्कूल स्तर तक, 34 सहायता, 196 वित्त विहीन माध्यमिक विद्यालय है।

माध्यमिक विद्यालयों में सेवानिवृत्त के बाद शिक्षकों की तैनाती नहीं हो सकी है। शिक्षकों के अभाव में पूरे सत्र में व्यवस्था लड़खड़ाती रही। अब नए सत्र इस बार जुलाई में भी शिक्षकों को अभाव बना हुआ है।
शासन ने नए शैक्षिक सत्र को सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर पहली अप्रैल से चल रहा है। ¨कतु व्यवस्था पुराने ढर्रे पर ही चल रही है। शासकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों का अभाव बना हुआ है। ऐसे में विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विषय आदि की पढ़ाई बाधित हो रही है। जबकि सहायता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षकों व कर्मचारियों के अवकाश ग्रहण करने के बाद तैनाती नही हो सकी। राजकीय कन्या इंटर कालेज खलीलाबाद में जहां करीब छह एलटी सहित बारी शिक्षकों की कमी है, वहीं तेरह माध्यमिक विद्यालयों में साले पुर में एक तथा बघौली में चार शिक्षक तैनात है। अन्य विद्यालयों में अन्य स्थान से शिक्षकों की तैनाती करके संचालित किया जा रहा है। जबकि अशासकीय सहायता प्राप्त 34 विद्यालयों में प्रधानाचार्य के साथ करीब तीन सौ शिक्षकों व शिक्षणेत्तर र्किमयों के पद रिक्त है। यही हाल वित्त विहीन विद्यालयों का है।
सेवानिवृत्त शिक्षकों की होगी तैनाती
- माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के तैनाती के लिए परिषद व शासन को पत्र भेजा गया है। शीघ्र ही रिक्त पदों पर तैनाती होगी। सेवानिवृत्त शिक्षकों का पुल बनाया गया है। इसमें से राजकीय उमावि में तैनाती की जा रही है। बेहतर शिक्षा व्यवस्था मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है। राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों में शीघ्र ही तैनाती होगी।

शिवकुमार ओझा

जिला विद्यालय निरीक्षक

No comments:

Post a Comment

Facebook