Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी 68500 शिक्षक भर्ती: खुशखबरी! 8 जिलों में दोगुने किए गए शिक्षकों के पद

उत्तर प्रदेश परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन आज जारी हो रहा है। बीटीसी, टीईटी और शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थी वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर 21 अगस्त को अपराह्न से 28 अगस्त की शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

खास बात यह कि शैक्षिक रूप से अति पिछड़े आठ जिलों फतेहपुर, चंदौली, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, चित्रकूट, बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती में शिक्षकों की कमी को देखते हुए यहां शिक्षकों के पद दोगुने कर दिए गए हैं। इन आठ जिलों में उपलब्ध कुल रिक्तियों के 80 प्रतिशत तथा अन्य जिलों के लिए 68500 में निर्धारित पदों का लगभग 46.25 फीसदी रिक्तियों पर नियुक्ति होगी।
अभ्यर्थी केवल एक ऑनलाइन पत्र भरेंगे जिसमें वह प्रदेश के इच्छित जनपदों के लिए वरीयताक्रम का निर्णारण कर सकेंगे। वह अपने गुणांक, भारांक, वरीयता एवं जनपद के लिए निर्धारित रिक्तियों के अनुरूप आवंटित जिले की काउंसिलिंग में हिस्सा लेंगे। अर्ह पाये जाने पर उसी जिले में नियुक्ति प्रदान की जाएगी। डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में गठित चयन समिति नियुक्ति करेगी जिसके सदस्य सचिव बीएसए होंगे।
चयन के लिए गुणांक का निर्धारण
चयन के लिए अभ्यर्थियों के गुणांक का निर्धारण का फार्मूला तय है। हाईस्कूल, इंटर स्नातक व बीटीसी का 10-10 प्रतिशत और सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का 60 प्रतिशत अंक को जोड़कर गुणांक तय किया जाएगा। शिक्षामित्रों के लिए प्रत्येक पूर्ण अध्यापन वर्ष के लिए 2.5 अंक और अधिकतम 25 अंक जो भी कम हो दिए जाएंगे।

भविष्य में दूसरे जिलों में नहीं होगा तबादला
41556 शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षकों का भविष्य में अंतर जनपदीय तबादला नहीं किया जाएगा। काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को 100 रुपए के शपथपत्र पर यह घोषणा करनी होगी की वह जिले में नियुक्ति के बाद जनपदीय संवर्ग होने के कारण सेवा में कभी भी किसी अन्य जिले के लिए अंतर जनपदीय तबादले की मांग नहीं करेगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook