Breaking Posts

Top Post Ad

योगी सरकार ने निकाली 41556 शिक्षकों की भर्ती, ऐसे करें अप्लाई , इन 8 जिले में होगी शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ. पिछड़े जिलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए सरकार ने जिलों में शिक्षकों की संख्या दोगुनी करने का निर्णय लिया है। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन सोमवार को जारी कर दिया गया है।
बीटीसी, TET और शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थी वेबसाइट www.upbasiceducation.gov.in पर 21 अगस्त को अपराह्न से 28 अगस्त की शाम 5:00 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
इन 8 जिले में होगी शिक्षकों की भर्ती
शैक्षिक रूप से अति पिछड़े 8 जिलों फतेहपुर, चंदौली, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, चित्रकूट, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती में शिक्षकों की कमी को देखते हुए यहां शिक्षकों के पदों में बढ़ोत्तरी की गई है। इसके लिये अभ्यर्थी केवल एक ऑनलाईन पत्र भरेंगे जिसमें वह प्रदेश के इच्छित जनपदों के लिए वरीयता क्रम का निर्धारण कर सकेंगे। वह अपने गुणांक, भारांक, वरीयता एवं जनपद के लिए निर्धारित रिक्तियों के अनुरूप आवंटित जिलों की काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे। आर्ह पाए जाने पर उसे जिले में नियुक्ति प्रदान की जाएगी। डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में गठित चयन समिति नियुक्त करेगी जिसके सदस्य सचिव होंगे।
इस तरह से होगा चयन
शिक्षकों के चयन के लिए अभ्यर्थियों के गुणांत का निर्धारण का फार्मूला तय किया गया है। इसमें हाई स्कूल इंटर स्नातक व बीटीसी का 10% अंक और सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का 60% अंक को जोड़कर गुणांक तय किया जाएगा। शिक्षामित्रों के लिए प्रत्येक पूर्ण अध्यापन वर्ष के लिए 2.5 अंक और अधिकतम 25 अंक कम हो दिए जाएंगे।
अन्य जनपदों में नहीं होगा तबादला

41556 शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षकों का भविष्य में अंतर्जनपदीय तबादला नहीं किया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को 100 रुपये के शपथ पत्र पर यह घोषणा करनी होगी कि वह जिले में नियुक्ति के बाद जनपदीय संवर्ग होने के कारण सेवा में कभी भी किसी अन्य जिलों के लिए तबादले की मांग नहीं करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Facebook