Breaking Posts

Top Post Ad

खबर का असर: 68,500 पदों की शिक्षक भर्ती में छूट रहे इन 6 हजार अभ्यर्थियों की भी होगी नियुक्ति

बेसिक शिक्षा विभाग में 68500 पदों की शिक्षक भर्ती परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले सभी अभ्यर्थियों को प्रदेश सरकार नियुक्ति देगी. अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डॉ प्रभात कुमार ने बताया कि भर्ती में छूट रहे करीब 6 हजार अभ्यर्थियों को शामिल करके नई सूची जारी करने के लिए एनआईसी को निर्देश दे दिए गए हैं.
न्यूज 18 ने करीब 6 हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति ने मिलने का मुद्दा प्रमुखता से उठाया था.

बेसिक शिक्षा विभाग ने 27 मई को सहायक अध्यापक के 68,500 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराई थी. इस परीक्षा में 41,556 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हुए. इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने जब भर्ती के लिए आवेदन शुरू किए तो वह 41,556 पदों पर ही किए. ऐसा होने से जब आरक्षण लागू हुआ तो करीब 6 हजार अभ्यर्थी नियुक्ति पाने वालों की सूची से बाहर हो गए.

31 अगस्त को बेसिक शिक्षा विभाग ने जब नियुक्ति पाने वालों की सूची जारी की तो उसमें सिर्फ 34,660 अभ्यर्थियों का ही नाम था. इसके विरोध में 1 सितंबर की सुबह ही अभ्यर्थी सबसे पहले बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल के आवास पहुंचे. लेकिन मंत्री ने उनसे मुलाकात नहीं की. इसके बाद हजारों अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचकर धरना-प्रदर्शन करने लगे.

न्यूज 18 ने लगातार इन अभ्यर्थियों की समस्या को जिम्मेदारों तक पहुंचाया, जिसके बाद देर रात अभ्यर्थियों को राहत देने का फैसला हुआ. अपर मुख्य सचिव ने बताया कि 2 सितंबर को ही बचे हुए 6 हजार अभ्यर्थियों को भी जिला आवंटित कर दिया जाएगा. जब तक इनको नियुक्ति पत्र नहीं मिलते, काउंसलिंग जारी रहेगी. हालांकि अभ्यर्थी रात में ही निदेशालय के बाहर ही डटे रहे. उनका कहना है कि नियुक्ति की नई सूची देखने के बाद ही वह हटेंगे. वहीं अभ्यर्थियों ने यह फैसला आने के बाद न्यूज 18 का धन्यवाद किया.

No comments:

Post a Comment

Facebook