Breaking Posts

Top Post Ad

नियमों की जाल में उलझा 489 शिक्षकों का वेतन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जागरण संवाददाता, महराजगंज: वित्त एंव लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा विभाग की कार्यशैली अजीबो-गरीब है। प्रशिक्षु शिक्षकों से मौलिक नियुक्ति पाए एक ही तरह के शिक्षकों को दो तरह के नियमों की जाल में उलझा दिया गया है।
Sponsored links :
मसलन कुछ शिक्षकों को वेतन भुगतान कर दिया गया है, जबकि 489 शिक्षकों का वेतन आदेश जारी होने के बाद भी भुगतान में नियमों को पेंच फंसा दिया गया है।
दरअसल 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर तैनात शिक्षकों के दो अंकपत्रों के सत्यापन पर ही वेतन भुगतान करने का शासन का आदेश है। इसी के तहत जिले में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के दो अंकपत्रों के सत्यापन आने के बाद भुगतान आदेश वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय को जारी करता रहा। चार मार्च, सोलह मार्च व सत्रह मार्च के आदेश के तहत वित्त एवं लेखाधिकारी विभाग ने अब तक 717 सहायक अध्यापकों को फरवरी माह के वेतन का भुगतान कर दिया। लेकिन इसके बाद जब फिर बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा 6 अप्रैल को 450 शिक्षकों तथा 13 अप्रैल को 39 शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश जारी किया गया। तो वित्त एवं लेखाधिकारी ने नियमों का पेंच फंसाकर मार्च का भुगतान करने से हाथ खड़ा दिया। और इसे अप्रैल माह का मानते हुए मई में भुगतान करने के लिए कागजी घोड़ा दौड़ना शुरू कर दी। बेसिक शिक्षा व लेखाधिकारी कार्यालय में वेतन भुगतान प्रकरण में नियमावली पर सामंजस्य नहीं होने से इसका खामियाजा नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को भुगतना पड़ रहा है। जिसे लेकर शिक्षकों में असंतोष व्याप्त होने लगा। एक ही तरह के शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए दो तरह के आदेश करने से लेखाधिकारी कार्यालय की जहां किरकिरी हो रही हैं, वहीं विभाग की कार्यशैली भी कटघरे में खड़ी हो रही है।
------------------
नवनियुक्त सहायक अध्यापकों के वेतन भुगतान का आदेश यदि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी कर दिया गया है। तो वित्त एवं लेखाधिकारी द्वारा बिल आदि का परीक्षण करा कर भुगतान करना चाहिए। किन कारणों से वेतन भुगतान में विलंब हो रहा है। इस संबंध में वार्ता कर शिक्षकों का वेतन भुगतान कराना सुनिश्चित किया जायेगा।
कृपाशंकर पांडेय

अपर जिलाधिकारी
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook