Breaking Posts

Top Post Ad

हर कर्मचारी कर सकेगा हाईस्कूल, कक्षा आठ उत्तीर्ण एवं 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लोगों को राहत

इलाहाबाद : प्रदेश के निजी एवं सरकारी संस्थानों में कार्यरत कर्मियों के लिए अच्छी खबर है। यदि वह महज कक्षा आठ उत्तीर्ण हैं और 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुकें हैं तो उन्हें हाईस्कूल करने का मौका मिलेगा। इसमें उन्हें कक्षा नौ उत्तीर्ण करने एवं पंजीकरण कराने का झंझट भी नहीं रहेगा।
बोर्ड इन नियमों को शिथिल करेगा। अभी तक नियम सख्त होने के कारण लाखों कर्मचारी चाहकर भी पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे।
माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हर साल होने वाली हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वालों की तादाद लाखों में है। फर्जी परीक्षार्थियों पर अंकुश लगाने के लिए बोर्ड के नियम खासे सख्त हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में वही परीक्षार्थी शामिल हो सकता है, जिसने कक्षा में पंजीकरण कराकर पहले नौ उत्तीर्ण किया हो। ऐसे ही कक्षा 11 में पंजीकरण कराकर उसे उत्तीर्ण करने वाले ही इंटर की परीक्षा में शिरकत कर सकते हैं। हाईस्कूल की व्यक्तिगत परीक्षा में अमूमन वही परीक्षार्थी शामिल होते हैं, जो संस्थागत परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाते। वहीं इंटर में पत्रचार के जरिए एवं परीक्षा में फेल होने वाले दो तरह के परीक्षार्थी शामिल होते रहे हैं। हाईस्कूल में पत्रचार का प्रावधान नहीं है और सीधे हाईस्कूल की परीक्षा देने की अनुमति अब तक नहीं रही है। पंजीकरण फिर कक्षा नौ पास करना जरूरी रहा है।
इससे सूबे के विभिन्न निजी व सरकारी संस्थानों में कार्यरत कक्षा आठ उत्तीर्ण कर्मचारी चाहकर भी हाईस्कूल नहीं कर पाते थे और उनकी आगे की पढ़ाई का रास्ता भी अपने आप बंद रहा है, क्योंकि उन्हें दो वर्ष का लंबा समय चाहिए था। कर्मचारियों के हित में यह प्रस्ताव बोर्ड ने तैयार करके शासन को भेजा है। माना जा रहा है कि इसी महीने प्रस्ताव पर मुहर लगने पर रास्ता साफ हो जाएगा।
लिखित अनुमति व 35 की हो उम्र : यूपी बोर्ड ऐसे कर्मचारियों को ही मौका मुहैया कराने की तैयारी में है जो 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हों और जिस संस्थान (प्राइवेट या फिर सरकारी) में कार्यरत हों, उसका मुखिया इसकी लिखित अनुमति प्रदान करें। ऐसे कर्मचारियों का बिना पंजीकरण एवं कक्षा नौ उत्तीर्ण कराए हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।
खुलेंगे पदोन्नति, उच्च शिक्षा के द्वार : निजी एवं सरकारी संस्थानों में कक्षा आठ उत्तीर्ण कार्यरत कर्मचारी अमूमन चतुर्थ श्रेणी के पदों पर कार्यरत हैं। उनको लिपिक संवर्ग में जाने के लिए कम से कम हाईस्कूल उत्तीर्ण होना जरूरी है। इस कदम से कर्मचारी आसानी से पदोन्नति पा सकेंगे। साथ ही जो कर्मचारी चाहेंगे वह पत्रचार आदि के जरिए इंटर उत्तीर्ण करके उच्च शिक्षा पाने की ओर भी अग्रसर हो सकते हैं।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook