Breaking Posts

Top Post Ad

बीएसए का एक और प्रयोग : फोन से ली जाएगी मास्साब की उपस्थिति

बेसिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षक अब बंक नहीं मार पाएंगे। लाइन से उतरी चल रही बेसिक शिक्षा को पटरी पर लाने में लगे बीएसए पीसी यादव ने एक और नया प्रयोग किया है।
इसके तहत किसी भी शिक्षक की उपस्थिति दूरभाष से जानी जाएगी। बीएसए ने दो अनुदेशकों ड्यूटी पर लगाया है। यह किसी भी प्रधानाध्यापक से दूरभाष पर शिक्षकों की उपस्थिति और बच्चों और एमडीएम के बारे में जानकारी लेंगे। बीएसए भी सीधे प्रधानाध्यापक से बात करेंगे। इस नई व्यवस्था पर तीन अगस्त से काम शुरु हो जाएगा।
बेसिक के स्कूलों में कार्यरत बहुत से शिक्षक समय से स्कूल नहीं पहुंचते हैं या फिर मौका पाते ही बंक मार लेते हैं। लोगों द्वारा अक्सर ऐसी शिकायतें भी बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से की जाती हैं। पिछले दिनों विभागीय और प्रशासनिक अधिकारियों ने स्कूलों को चेक किया तो तमाम शिक्षक नदारद मिले। कई के छुट्टी पर होने के बारे में मौजूद मिले स्टाफ को भी जानकारी नहीं थी। न ही उनका कोई अवकाश प्रार्थना पत्र ही स्कूल में पाया गया। इससे साफ हो गया था कि ऐसे शिक्षक मौका पाते ही बंक मार लेते हैं।
बीएसए पीसी यादव ने सोमवार को बताया कि अब दूरभाष के जरिए सभी शिक्षकों की उपस्थिति जांची जाएंगी। पड़ौलिया उच्च प्राथमिक स्कूल के अनुदेशक दीपेश पाल और जखेली के रामौतार की ड्यूटी लगाई गई है। बताया कि यह दोनों अनुदेशक जिले के किसी भी स्कूल के प्रधानाध्यापक से दूरभाष पर बातकर शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति के साथ ही एमडीएम के बारे में पूरी जानकारी लेंगे। रोजाना उन्हें रिपोर्ट देंगे। बीएसए ने बताया कि वो भी प्रधानाध्यापक से बात कर शिक्षकों और बच्चों से बात करेंगे। यदि कहीं पर किसी तरह की गड़बड़ी की कोशिश की गई तो सीधे प्रधानाध्यापक को जिम्मेदार मानते हुए कार्रवाई की जाएगी। बीएसए ने कहा है कि शिक्षकों को चाहिए वह नियमित रूप से स्कूल जाकर बच्चों को पूर्ण मनोयोग से शिक्षा दें,ताकि उन पर भी कोई किसी तरह की उंगुली न उठा सके।

कई शिक्षकों अनुदेशकों का कटा वेतन
बदायूं। डीएम सीपी त्रिपाठी के आदेश पर सभी उपजिलाधिकारियों के साथ ही अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने 25 जुलाई को जिले के तमाम स्कूलों का निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थिति का पता लगाया था। तब जिले में दो दर्जन से अधिक शिक्षक और अनुदेशक स्कूलों से नदारद मिले थे। सभी एसडीएम और अन्य अधिकारियों ने अनुपस्थित मिले शिक्षकों-अनुदेशकों के वेतन-मानदेय काटने की संस्तुति बीएसए को थी। डीएम को भी रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी।
बीएसए पीसी यादव ने बताया कि अधिकारियों को जो भी शिक्षक-अनुदेशक नदारद मिले थे उनका एक दिन का वेतन और मानदेय काटने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही संबंद्ध शिक्षकों और अनुदेशकों का भी वेतन-मानदेय पर रोक लगा दी गई है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook