Breaking Posts

Top Post Ad

अब भारत आ रहा है 5G, 5 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी पूरी फिल्म

बेंगलुरु. भारत को बाकी दुनिया के देशों के साथ 5जी मिलने की संभावना है। दूरसंचार सचिव जेएस दीपक ने बुधवार को कहा कि हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसे में इस बात की संभावना है कि देश को 5जी शेष दुनिया के साथ मिले।

दीपक ने कहा, "हमें 2जी शेष दुनिया से 25 साल बाद मिला, कहा जाए तो कम से कम विकसित दुनिया से। इसी तरह हमें 3जी उस समय मिला जबकि एक दशक पहले यह अमेरिका और यूरोप पहुंच चुका है। इसी तरह 4जी उसे वैश्विक रूप से पेश किए जाने के पांच वर्ष बाद हमारे पास पहुंचा। 5जी के मामले में ऐसी संभावना है कि यह हमें शेष दुनिया के साथ ही मिलेगा।"
उन्होंने कहा कि 5जी की शुरुआत शेष दुनिया और भारत में साथ-साथ हो सकती है।
इससे हमें पहले से चल रहे अंतर को पाटने में मदद मिलेगी। ऐसा भी संभव है कि भारत एक कदम आगे बढ़ते हुए कुछ क्षेत्रों में अग्रणी स्थान हासिल करे, क्योंकि हम कनेक्टेड उपकरणों तथा मशीनों के साथ आइओटी में प्रवेश कर रहे हैं।
दीपक ने पहली आइओटी इंडिया कांग्रेस के उद्घाटन के बाद ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि आइओटी से अगले पांच-छह साल में कनेक्टेड उपकरणों की संख्या 50 अरब हो जाएगी। इससे भारत को कम से कम 15 अरब डॉलर के कारोबारी अवसर मिलेंगे। इस सम्मेलन में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रिकॉर्ड किए वीडियो संदेश में कहा कि आइओटी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कनेक्टेड उपकरण आज समय की जरूरत हैं।
ऐसी होगी 5जी टेक्नोलॉजी
- 5G में 1GB डाटा एक सेकंड में डाउनलोड हो जाएगा। ट्रायल के दौरान 10GB डाटा एक सेकंड में डाउनलोड हो सकेगा।
- 800 एमबी की एक मूवी 4जी स्मार्टफोन पर 8 मिनट में डाउनलोड होती है। 5जी में यह 5 सेकंड में डाउनलोड होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook