Breaking Posts

Top Post Ad

एलटी ग्रेड भर्ती में भाषा का बोलबाला, देखें विषयवार पदों की संख्या

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : राजकीय माध्यमिक कालेजों के लिए एलटी ग्रेड (स्नातक) शिक्षक की भर्ती होने जा रही है। कालेजों में अन्य पढ़ाई को छोड़िए प्रदेश भर के विद्यालयों में भाषा शिक्षकों की ही बड़े पैमाने पर कमी है। इसीलिए मांगे गए अधियाचन में अधिकांश पद भाषा शिक्षकों के ही हैं।
शिक्षकों की कमी वाणिज्य एवं विज्ञान जैसे संकायों में भी उसी अनुपात में ही है।
सूबे के राजकीय माध्यमिक कालेजों में शिक्षकों की कमी किसी से छिपी नहीं है। वर्षो से यहां खाली पदों के सापेक्ष ऐसी भर्ती नहीं हो सकी है, जिसमें पर्याप्त संख्या में शिक्षक मिले हों। 2014 की 6645 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती सबसे बड़ा प्रमाण है। इसमें मात्र 2100 पद भरने से यह साफ होता है कि आखिर किस तरह से नियुक्तियां हो रही हैं। महकमा अब नए नियमों के तहत भर्तियां कराने जा रहा है। इसमें करीब एक तिहाई से अधिक पद सिर्फ विभिन्न भाषाओं हिंदी , अंग्रेजी, उर्दू व संस्कृत आदि के हैं। ऐसे ही अन्य पद भी इस बार भरने के आसार हैं, क्योंकि मेरिट राज्य स्तर पर बनेगी और युवाओं के चयन में आसानी एवं पारदर्शिता रहेगी।
वेबसाइट बनते ही विज्ञापन जारी : राजकीय कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती की रणनीति बनाने के लिए वरिष्ठ अफसरों की बैठक में सब कुछ तय हो गया है। यूपी डेस्को को वेबसाइट बनाने का जिम्मा सौंपा गया है। भर्ती के नियुक्ति अधिकारी अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक रमेश ने बताया कि वेबसाइट तैयार होते ही विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। बोले, शासन ने चयन कमेटी पहले ही तय कर रखी है वह पूरे मनोयोग से कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश हुआ है, देखा जाए तो प्रक्रिया शुरू है, लेकिन विज्ञापन निर्गत करने में एक सप्ताह से अधिक भी लग सकता है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook