Breaking Posts

Top Post Ad

दूसरे जिलों से स्थानांतरण लेकर आए 36 शिक्षकों को जाना होगा वापस


जागरण संवाददाता, हापुड़ : तीसरी स्थानांतरण सूची के बाद जिले में पहुंचे 36 शिक्षकों को वापस अपने पुराने जिले में जाना होगा। उच्च न्यायालय ने स्थानांतरणों को नियम विरुद्ध मानते हुए स्थानांतरण सूची रद्द कर दी है। जिसके बाद हापुड़ में आए शिक्षकों को भी निराश होकर वापस लौटना होगा।
जिले में रिक्त पदों को लेकर मारामारी रहती है। रिक्त पद न होने के चलते ही गत साल हुई भर्तियों में भी बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने बेहद कम पदों का प्रस्ताव शासन को भेजा था। 72 हजार 825 प्राथमिक शिक्षकों के पदों की भर्ती में तो हद ही कर दी गई थी और हापुड़ और गाजियाबाद दोनों जिलों के लिए मात्र 24 पदों का प्रस्ताव भेजा गया था। वही पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में गणित और विज्ञान के 33 हजार पदों की भर्ती में हापुड़ को सिर्फ 36 शिक्षक ही मिल सके थे। इतना ही नहीं शिक्षामित्रों का समायोजन करने में भी रिक्त पद आड़े आए और सैकड़ों शिक्षामित्रों का समायोजन सिर्फ रिक्त पद नहीं होने के चलते नहीं किया गया। जिसके बाद इन शेष बचे शिक्षामित्रों ने अनिश्चितकालीन धरना बीएसए कार्यालय पर देते हुए समायोजन की मांग की थी। कमाल तो तब है कि इसके बावजूद भी शासन स्तर से अब तक करीब तीन सौ शिक्षकों का स्थानांतरण सामूहिक रूप में सूची जारी करके या एकल रूप से गुपचुप तरीके से करके हापुड़ के लिए कर दिया गया। जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों की भी प्रशंसा करनी होगी जो पांच पांच साल तक सिर्फ पद रिक्त न होने के चलते जिले के शिक्षकों को उनके जायज हक पदोन्नति तक से वंचित रखते हैं, ¨कतु स्थानांतरित होकर आए शिक्षकों को इन्होंने विद्यालयों में नियुक्ति दे दी और रिक्त पद का कोई रोना भी नहीं रोया गया। साल 2016 के दिसंबर माह के अंत में जारी की गई स्थानांतरण सूची से दूसरे जिलों से हापुड़ जिले में करीब 36 शिक्षक आए थे। 3 जनवरी के आसपास जिले में नियुक्ति लेने पहुंचे इन शिक्षकों के खिलाफ उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर करके इनके स्थानांतरण को नियम विरुद्ध बताया गया था। जिसके बाद उच्च न्यायालय ने सुनवाई करते हुए इन स्थानांतरणों को रद्द कर दिया था। जिसके बाद माना जा रहा है कि इन शिक्षकों को वापस उसी जिले में जाना होगा।
-जिले में तीसरी सूची में 36 शिक्षक दूसरे जिलों से स्थानांतरित होकर आए हैं। इन्हें अभी नियुक्ति नहीं दी गई है। उनके पास अभी इन शिक्षकों को वापस उसी जिले में भेजने का कोई आदेश नहीं मिला है, जहां से ये आए हैं। जैसे ही आदेश मिलेगा तुरंत उस पर अमल किया जाएगा।-
देवेंद्र गुप्ता, बीएसए, हापुड़
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook