Breaking Posts

Top Post Ad

सुप्रीम कोर्ट ने 72825 शिक्षक भर्ती को सेफ किया , मयंक तिवारी के अनुसार 12 वां संसोधन सही लेकिन 15/16 अवैध, मयंक के अनुसार आज की सुनवाई

साथियों, आज अपने केस की फाइनल सुनवाई 11:20 पर प्रारम्भ हुई। जैसाकि कोर्ट ने पहले ही तय किया था कि आज सिविल अपील सुनेंगे वैसा ही हुआ। सबसे पहले सिविल अपील पर सरकार ने अपना पक्ष रखा। कोर्ट ने पूरा पक्ष सुना और इलाहाबाद हाइकोर्ट की डिवीज़न बैंच से माननीय न्यायधीश अशोक भूषण जी का पूरा आदेश पड़ा।
72,825 पदों हेतु "प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011" के लिए चयन आधार 12वाँ संशोधन अर्थात टेट मेरिट को सही ठहराया। इसके साथ ही अध्यापक पात्रता परीक्षा सभी शिक्षक भर्तियों की आत्मा, अनिवार्य कहा। आज हुई सुनवाई के बाद 72,825पदों के सापेक्ष चयनित हुए अभ्यर्थियों को अनेक अनेक बधाई। चूँकि 15वाँ और 16वाँ संसोधन आज यहाँ से भी अवैध घोषित हो गया अतः इस भर्ती में चयन पाये अभ्यर्थियों के अतिरिक्त अन्य सभी चयनितों का अंतिम निस्तारण अभी होना शेष है। जिसकी सुनवाई 2मई को शिक्षामित्रों के समायोजन पर सुनवाई होने के बाद होगी।

दोस्तों आप सभी को विदित होगा कि 72,825 भर्ती का विवाद 20नवम्बर13 को, शिक्षामित्रों के समायोजन का विवाद 12सितम्बर15 को तथा अन्य समस्त भर्तियों के चयन आधार सम्बंधित विवाद 1दिसम्बर16 को इलाहाबाद हाइकोर्ट से निर्णीत हुए है। आज इसी क्रम में कोर्ट ने प्रथम विवाद को अंतिम रूप से डिस्पोज़ ऑफ कर दिया अर्थात आज CA4347से CA4375-76 तक की सभी याचिकायें अंतिम रूप से निस्तारित हो गईं। इसके साथ ही इसके साथ टेग कंटेम्प्ट व् आई ऐ भी।

सुप्रीम कोर्ट से अब तक हुए अंतरिम आदेशों में से कोर्ट ने आज केबल 12,091 लिस्ट के मुद्दे पर ही विचार किया क्योकि उक्त लिस्ट को सरकार द्वारा ही 72,825 पदों के सापेक्ष योग्य घोषित कर काउंटर लगाया था। इसके अतिरिक्त कोर्ट किसी भी अन्य मुद्दे को सुनने हेतु आज तैयार नही हुई। कई एडवोकेट्स द्वारा टेट में फर्जीबाड़ा आदि कई मुद्दों को उठाने का प्रयास किया किन्तु कोर्ट ने हाइकोर्ट के आदेश पर ही अंतिम मुहर लगाई। आज हमारी टीम की तरफ से सीनियर एडवोकेट हीरेन पी• रावल जी व् सीनियर एडवोकेट के• वेणुगोपाल जी कोर्ट में मौजूद रहे। रेस्पोंडेंट सीनियर वी• मोहना जी, वरिष्ठ ऐओआर के• शारदा देवी, आदि ने मजबूती से पक्ष रखा। फ़िलहाल आज सिर्फ बहस हुई है और उसी आधार पर आदेश सुरक्षित कर लिया गया है।

दोस्तों आज शिक्षक भर्ती से सम्बंधित सभी विवादों में से एक पक्ष पर निर्णय हुआ है। शेष अभी शिक्षामित्र समायोजन, 72,825पदों से अतिरिक्त पदों हेतु रिट पिटीशन, व् लगभग 99,000 भर्तियों पर निर्णय होना शेष है। पिछले दो दिन हुई सुनवाई के आधार पर इतना निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि.......
•72,825पदों को 30/11/11 विज्ञापन से ही भरा जायेगा।
•अध्यापक पात्रता परीक्षा सभी शिक्षक चयन हेतु अनिवार्य।
•शिक्षामित्र समायोजन पर जस्टिस चंद्रचूर्ण जी के आदेश पर ही लगेगी अंतिम मुहर।
•15वें/16वें संशोधन से हुई सभी भर्तियों पर निश्चित रूप से प्रभाव पड़ेगा।
•RTEएक्ट09 के अधीन रिक्त पदों को योग्य अभ्यर्थियों से भरने के हो सकते है स्पस्ट निर्देश।
अतः परेशान होने की बिलकुल आवश्यकता नही है।
स्वस्थ रहें, सकारात्मक रहें
आपका मयंक तिवारी
बीएड/टेट उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा
उत्तर प्रदेश

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook