Breaking Posts

Top Post Ad

बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को मिलेगी वित्तीय सहायता: इन कोर्स के लिए है योजना

आगरा: सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। जिन शिक्षकों के बच्चे व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उन्हें वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसके लिए 14 जुलाई तक आवेदन करना होगा।
प्राइमरी और माध्यमिक विद्यालय में पढ़ाने वाले शिक्षक अपने बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा दिला सकें इसके लिए सरकार उन्हें वित्तीय सहायता देगी। ये योजना शैक्षिक सत्र 2014-15 के लिए है। इसके तहत जिन शिक्षकों के बच्चों ने 2014-15 में एडमिशन लिया होगा वो ही आवेदन के लिए पात्र होंगे। पात्र शिक्षकों को निर्धारित प्रपत्र भरना होगा। इसमें उन्हें भुगतान की गई शुल्क की धनराशि की मूल रसीद लगानी होंगी। शुल्क की फोटो कॉपी वाली रसीद मान्य नहीं होगी। अगर रसीद किसी क्षेत्रीय भाषा में है तो उसके साथ ¨हदी या अंग्रेजी में अनुवाद कराकर किसी राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित कर संलग्न करना होगा। इसके अलावा जिस संस्था में बच्चा पढ़ रहा है वहां का प्रमाण पत्र भी देना होगा। वित्तीय सहायता केवल शिक्षण शुल्क, पुस्तकालय एवं प्रयोगशाला शुल्क पर ही मिलेगी। यह योजना केवल एक बच्चे के लिए ही है। इसके तहत अधिकतम 15 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। एडी गिरजेश चौधरी ने बताया कि शिक्षक अपना आवेदन 14 जुलाई तक शिक्षा निदेशक माध्यमिक, राष्ट्रीय अध्यापक कल्याण प्रतिष्ठान शिविर कार्यालय 18 पार्क रोड लखनऊ में भेज सकते हैं।
इन कोर्स के लिए है योजना
यह योजना चार वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम, तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स, दो वर्षीय बी फार्मा व दो वर्षीय मैनेजमेंट कोर्स के लिए है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook