Shiksha Mitra के समायोजन लेकर यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार और शिक्षकों के बीच बढ़ा तनाव

लखनऊ. यूपी में योगी सरकार से Shiksha Mitra की समायोजन के मुद्दे पर वार्ता विफल होने के बाद वह राजधानी की सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। हजारों की संख्या में शिक्षा मित्र राजधानी लखनऊ में विधानसभा और सचिवालय को घेरने की कोशिश में डटे हुए हैं।
वह लगातार टीईटी (TET) में रियायत देने व समान कार्य समान वेतन देने की मांग पर अड़े हुए हैं। वहीं लगातार शिक्षामित्रों की बढती संख्या से शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। लखनऊ पुलिस, यातायत पुलिस के साथ ही आरपीएस, पीएसी व अन्य सुरक्षा बलों से चप्पे-चप्पे पर मोर्चा संभाल रखा है। वहीं एसएसपी दीपक कुमार के मुताबिक सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।


राजधानी के लक्ष्मणमेला मैदान में हजारों की संख्या में शिक्षामित्र उनका समायोजन रद्द होने को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं लगातार शहर में पहुंचने वाले शिक्षामित्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे मुख्य सड़कों पर भी यातायात का दबाव अचानक बहुत ज्यादा बढ़ गया है। सुरक्षा बल व पुलिस इन्हें विधानसभा और सचिवालय की तरफ बढ़ने से रोकने के लिए जगह-जगह बैरिकेटिंग कर रही है। खासतौर पर निशातगंज से हजरतगंज एरिया, चारबाग रेलवे स्टेशन से हजरतगंत की ओर, सदर से बर्लिगंटन की तरफ व कैसरबाग से हजरतगंज की तरफ आने वाले रास्तों पर विशेष सर्तकता बरती जा रही है। क्योंकि रास्तों से शिक्षामित्र विधानसभा व सचिवालय तक पहुंच सकते हैं।



सड़क पर जाम, रोड़ किनारे डाला डेरा
हजारों की संख्या में शिक्षामित्रों के शहर में आ जाने से सड़क पर जाम की स्थिति बन गई है। चारबाग, हजरतगंज, लक्ष्मणमेला मैदान की ओर व पॉलिटेक्निक के रास्तों पर भीषण जाम लग रहा है। वहीं प्रदर्शन में आए शिक्षामित्र सकड़ों के किनारे डेरा डालकर बैठ गए हैं। इससे फुटपाथ पूरी तरह से बंद हो गया है। प्रदर्शन कर रहे शिक्षामित्रों का कहना है कि उन्हें "भीख नहीं अपना हक चाहिए"।



सादे कपड़ों में भी तैनात है पुलिस
SSP Lucknow Deepak Kumar ने बताया कि फिलहाल स्थिति कंट्रोल में हैं। अब तक कहीं भी कोई उग्र प्रदर्शन नहीं हुआ है। उन्हें कानून को हाथ में लेने से रोकने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। चौबिस घंटे के लिए पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास व कार्यालय की तरफ जाने वाले प्रदर्शनकारियों को रोकने के भी पुख्ता प्रबंध हैं। साथ ही शिक्षामित्रों की आड़ में माहौल बिगाड़ने वालों पर नज़र रखने के लिए सादे कपड़ों में भी पुलिस विभाग के अफसरों व सिपाहियों को तैनात किया गया है।



ट्रैफिक के लिए विशेष प्लान


एएसपी रवि शंकर निम ने बताया कि शहर में शिक्षामित्रों के आने पर ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए विशेष तैयारी पहले ही की गई थी। वह जिस भी साधन से प्रदर्शन के लिए लखनऊ आ रहे हैं। उन साधनों को शहर के मुख्य क्षेत्र से बाहर ही पार्किंग की व्यवस्था की गई है। समतामूलक चौराहा के पास, बैकुंधाम व एक अन्य जगह पार्किंग स्थल बनाया गया है। साथ ही पूरे शहर में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को हर चौराहा और मुख्य रोड जाममुक्त कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week