Breaking Posts

Top Post Ad

बदलेगा शिक्षा का पैटर्न, तीन माह में लांच होंगे डेढ़ हजार नए कोर्स

नई दिल्ली: नई शिक्षा नीति जारी करने से पहले ही सरकार शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलावों को अंजाम देने में जुट गई है। इनमें एक बड़ा कदम ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने का भी है।
फिलहाल इसके लिए 1500 नए कोर्स डिजाइन किए जा रहे हैं, जो अगले तीन महीने के भीतर लांच हो जाएंगे।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये करीब 670 कोर्स पहले से संचालित किए जा रहे हैं। यह सभी कोर्स सामाजिक विषय और विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े हैं। वैसे भी सरकार का लक्ष्य आने वाले दिनों में शिक्षा को ऐसा स्वरूप देना है, जिसमें कोई भी व्यक्ति कभी भी और कहीं से भी पढ़ाई कर सके। मानव संसाधन विकास मंत्रलय और एनसीईआरटी की मदद से तैयार किया गया ‘स्वयं’ पोर्टल इस पूरी मुहिम को दिशा दे रहा है। इसके लिए 10 स्थानीय भाषाओं में भी करीब 300 ऑनलाइन कोर्स डिजाइन किए जा रहे हैं, जो मार्च तक शुरू हो जाएंगे।

पांच महीनों में 18 लाख पंजीकरण : मंत्रलय का दावा है कि ऑनलाइन शिक्षा जिस तेजी से आगे बढ़ रही है, उसे देखते हुए आने वाले दिनों में ‘स्वयं’ पोर्टल दुनिया में शिक्षा का सबसे बड़ा पोर्टल बन जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले पांच महीनों से भी कम समय में इस पोर्टल के जरिये करीब 18 लाख छात्रों ने अलग-अलग पाठ्यक्रमों में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। मंत्रलय का लक्ष्य अगले साल तक करीब एक करोड़ छात्रों को ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये ऑनलाइन शिक्षा देना है। ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये संचालित होने वाले इन कोर्सो को अब तक देश के 76 विश्वविद्यालयों ने अपना नाम देने की मंजूरी दी है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook