Breaking Posts

Top Post Ad

माध्यमिक व बेसिक का डाटा मर्ज करने का कार्य शुरू, दोनों परियोजनाओं को एक करने के निर्देश जारी

प्रदेश में संचालित राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और सर्व शिक्षा अभियान को अब एक साथ मर्ज करने की कवायद शुरू हो गई है।
यू- डायस के माध्यम से दोनों परियोजना में शामिल विद्यालयों को डाटा यू डायस के माध्यम से एक साथ फीड करने का कार्य शुरू हो गया है। दोनों परियोजना के एक होने पर एक से 12 तक के विद्यालय एक साथ आ जाएंगे।

प्रदेश में माध्यमिक विद्यालयों में बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत कक्षा छह से 12 तक के राजकीय और अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों को शामिल किया गया है। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों को उच्चीकृत करना, माडल विद्यालयों का संचालन, छात्रवास संचालन के साथ विद्यालयों में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने की कवायद चल रही है। इसके तहत जिले के 43 राजकीय विद्यालय और 71 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय शामिल है। वहीं सर्व शिक्षा अभियान के तहत कक्षा एक से आठ तक विद्यालयों को शामिल किया गया । इस योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा प्रदान करना है। जिसमें ड्रेस, फर्नीचर, किताबें सहित कई सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इन दिनों परियोजनाओं के संचालन के लिए अलग - अलग अधिकारी और कार्यालय संचालित है। मानव संसाधान विकास मंत्रलय ,भारत सरकार के विशेष सचिव की ओर से 16 नवंबर को प्रदेश सरकार को पत्र जारी कर दोनों परियोजनाओं को एक करने का पत्र जारी किया गया है। जिसके तहत विद्यालयों को डाटा एक साथ यू डायस के माध्यम से भारत सरकार की साइड पर अपलोड किया जा रहा है।

यह होगी नई व्यवस्था : इस नई व्यवस्था के तहत दोनों परियोजना का एक ही अधिकारी होगा और इसका एक ही कार्यालय होगा। प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर पर ऐसी व्यवस्था लागू की जाएगी। इसमें यू- डायस के डाटा को शामिल किया जाएगा। जिसमें सभी विद्यालयों को विवरण दर्ज होगा। इसके तहत व्लाक स्तर पर तैनात अधिकारी कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों को मूल्यांकन करेगें और पूरी परियोजना पर नजर रखेंगे।

बोले जिम्मेदार : इस संबंध में एमआईएस प्रभारी शैलेन्द्र झा ने बताया कि भारत सरकार की ओर से प्रदेश सरकार को पत्र भेजा गया है। जिसमें कहा गया कि दोनों परियोजनाओं को एक साथ करने की बात कही गई है। विभाग में यू डायस के माध्यम से दोनों परियोजना में शामिल विद्यालयों को डाटा यू डायस के माध्यम से एक साथ भारत सरकार की वेबसाइट पर फीड किया जा रहा है।


sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook