अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षाल 12 मार्च से

लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षाल 12 मार्च को होगी। इसके लिए 24 राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। सहायक अध्यापकों की यह परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी तथा परीक्षा में शामलि होने के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ ही अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति व अन्य दस्तावेज भी भी लाने होगे।

शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 68,500 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 12 मार्च को किया जाएगा, राजधानी में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए 18,359 अभ्यर्थी पंजीकृत है। वहीं प्रदेश के 18 जिलों में पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या 1,82,754 है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा से 30 मिनट पूर्व प्रवेश दिया जाएगा।
परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, अभ्यर्थियों को किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिन अभ्यर्थियों के आवेदन फार्म निरस्त कर दिए गए हैं, उनकी सूची व निस्तारीकरण का कारण भी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ ही अपना आधार कार्ड, प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति तथा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा/केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र भी लाना जरूरी होगा।

इन दस्तावेजों के बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा के तीन दिन पूर्व प्रश्न पत्र व उत्तरपुस्तिकाएं जिलाधिकारी द्वारा नामित मजिस्ट्रेट तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को संयुक्त रूप से प्राप्त करा दी जाएंगी, जिन्हें कोषागार के डबल लॉक में सुरक्षित रखा जाएगा। प्रश्न पत्रों को परीक्षा वाले दिन डबल लॉक से प्राप्त कर उन्हें परीक्षा केन्द्रों पर सबय से पूर्व सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी की ओर से नामित मजिस्ट्रेट व जिला विद्यालय निरीक्षक की होगी।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments