सहायक अध्यापक परीक्षा में आधार कार्ड की ओरिजनल कॉपी लेकर जाएं एक्जॉम देने

लखनऊ. बेसिक शिक्षा परिषद के 68500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती की प्रस्तावित लिखित परीक्षा की तारीख 12 मार्च 2018 दिन सोमवार को होगी और यह लिखित परीक्षा यूपी के 235 केंद्रों पर होगी।
इस प्रस्तावित लिखित परीक्षा के प्रवेशपत्र 26 फरवरी दिन सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। प्रस्तावित लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 26 फरवरी दिन सोमवार से अपना प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने बताया है कि 68500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती की प्रस्तावित लिखित परीक्षा लिए अभ्यर्थी को आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। यह इसलिए किया गया है कि परीक्षा में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो और इस परीक्षा फर्जी अभ्यर्थी शामिल न हो पाए। जिससे इस परीक्षा में बैठने वाले फर्जी अभ्यर्थियों पर लगाम लगेगी। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र और उन अभ्यर्थियों की लिस्ट भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है जिनके फॉर्म विभिन्न कारणों से निरस्त किए गए हैं। इस परीक्षा के लिए 1,24,938 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 4092 के ऑनलाइन आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। अब 1,20,846 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।
परीक्षा में आधार कार्ड ले जाना है अनिवार्य
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र या प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति या उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा/केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाणपत्र में से किसी एक प्रमाणपत्र को अनिवार्य रूप से लाना होगा।

सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र के साथ ऑनलाइन आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूलप्रति भी लाना अति आवश्यक है। आधार कार्ड की मूलप्रति के बिना आपको परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इससे अभ्यर्थियों को समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए सभी अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड की मूलप्रति अवश्य लाएं। परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, लाना पूर्ण रूप से वर्जित है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको परीक्षा में बैठने से वंचित किया जा सकता है।


sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments