यूपीः शिक्षक भर्ती परीक्षा में 62 फीसदी अभ्यर्थी फेल

लखनऊ उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में 68 हजार 500 सहायक शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा में 62 फीसदी अभ्यर्थी फेल हो गए। सोमवार को आए रिजल्ट के अनुसार, आवेदन करने वालों में से मात्र 38 फीसदी ही सफल हो पाए हैं। ये भर्ती के अंतिम राउंड के लिए आवेदन कर पाएंगे।
26 हजार 944 पदों के लिए योग्य दावेदार नहीं मिले।

योगी सरकार ने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करते हुए पहली बार लिखित परीक्षा की शुरुआत की है। इसमें आवेदन के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ सुत्ता सिंह ने बताया कि नतीजे नियामक की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर 30 अगस्त तक देखे जा सकते हैं। यह रिजल्ट हाई कोर्ट में लम्बित याचिका विद्या चरण शुक्ला व अन्य बनाम उप्र राज्य व अन्य में पारित होने वाले निर्णय के अधीन होगा।

शिक्षामित्रों को झटका
रिजल्ट घोषित के पांच दिन पहले ही पासिंग कटऑफ बदलने के चलते अभ्यर्थियों को करारा झटका लगा है। 9 जनवरी को 150 अंकों की परीक्षा में सामान्य व ओबीसी के लिए 45 फीसदी और एससी/एसटी के लिए 40 फीसदी कटऑफ तय किया गया था। शिक्षामित्र संगठनों की मांग पर शासन ने परीक्षा के एक सप्ताह पहले सामान्य व ओबीसी के लिए 33 फीसदी और एससी/एसटी के लिए 30 फीसदी कटऑफ तय कर दिया था। यह बदलाव हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने खारिज कर दिया। 9 जनवरी को निर्धारित कटऑफ पर रिजल्ट घोषित होने से सबसे बड़ा झटका शिक्षामित्रों को लगा। यूपी दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि नौकरी गंवाने वाले 1.37 लाख शिक्षामित्रों में करीब 40 हजार टीईटी पास शिक्षामित्रों ने परीक्षा दी थी जिसमें मुश्किल से 45 फीसदी पास हो पाए हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के राहत देने के आदेश का कोई मतलब नहीं रह गया है।

अंतिम भर्ती के लिए आवेदन जल्द
सहायक शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद जल्द ही अंतिम भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षक भर्ती के अंक और शैक्षिक गुणांक के आधार पर अंतिम मेरिट तैयार की जाएगी। अपर मुख्य सचिव बेसिक कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि जल्द ही अंतिम चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week