शिक्षामित्रों को देना होगा इस्‍तीफा, बीईओ को शीघ्रता बरतने का निर्देश

 गोरखपुर, जेएनएन। जनपद में 31277 शिक्षक भर्ती के तहत शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने  86 शिक्षकों का ब्योरा नए सिरे से मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड होगा। शिक्षामित्रों को पहले इस्‍तीफा देना पड़ेगा। उसके बाद सहायक अध्‍यापक बनने की आगे की कार्यवाही शुरू होगी। हालांकि जिस पोर्टल पर अपडेट करने की बात कही जा रही है, उसमें अभी कुछ परेशानी उत्‍पन्‍न हो रही है।

पोर्टल से हटेगा ब्‍योरा

बताते हैं कि पोर्टल पर ब्योरा अपडेट करने की सुविधा मौजूद न होने के कारण पहले शिक्षामित्रों के त्यागपत्र की जानकारी अपडेट करनी होगी। उसके बाद इनका ब्योरा पोर्टल से हटाकर सहायक अध्यापक के रूप में अपडेट किया जाएगा। बेसिक शिक्षा सचिव ने बीएसए को 20 नवंबर तक यह प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया है।

त्‍यागपत्र देने का कराना होगा सत्‍यापन

शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों का ब्योरा अपलोड होने में आ रही समस्या को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने राहत दी है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत त्यागपत्र देने वाले शिक्षकों को इसकी जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने के साथ ही संबंधित विकासखंड के बीईओ से सत्यापित भी करानी होगी, जिसके बाद इन शिक्षकों को ईएचआरएमएस कोड आवंटित करते हुए मानव संपदा पोर्टल पर पुरानी प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा।

अभी आ रही समस्‍या

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि शिक्षकों का शिक्षामित्र के रूप में पूर्व में ही पंजीकरण हुआ था। इसके कारण शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड होने में समस्या आ रही थी। अब इनसे त्यागपत्र लेकर पूरी जानकारी पोर्टल पर अपलोड करते हुए पुरानी जानकारी हटाई जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments