बच्चों का भविष्य संवारने के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू

 गोरखपुर, जेएनएन। नपद के परिषदीय विद्यालयों में नवनियुक्त 517 शिक्षक बच्चों का भविष्य संवारने का गुर सीखेंगे। इसके लिए मंगलवार से डायट में शिक्षकों का प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है, जहां विशेषज्ञ शिक्षकों को बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण को लेकर प्रशिक्षित करेंगे। शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी दस चयनित

विषय विशेषज्ञों को सौंपी गई हैं, जो गणित, अंग्रेजी, मनोविज्ञान, सांख्यिकी समेत अन्य विषयों को पढ़ाने का तरीका लेक्चर के जरिये बताएंगे। प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञ शिक्षकों को विशेष रूप से टाइम एंड मोशन, प्रेरणा मिशन, प्रेरणा का लक्ष्य, प्रेरणा तालिका, अधारशिला, ध्यानाकर्षण व शिक्षण संग्रह के बारे में जानकारी देंगे।

प्रशिक्षण के लिए चयनित विशेषज्ञ

प्रशिक्षण देने के लिए दस विषय विशेषज्ञ चयनित किए गए हैं, जो शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। इन विशषज्ञों में प्रेमचंद्र, रजनीश गुप्ता, लक्ष्मण सिंह, अनुपमा राय, शिखा सिंह, दिनेश कुमार, वासुदेव, राकेश कुमार, आदित्य पांडेय तथा श्रीनिवास मिश्रा आदि शामिल हैं।

कोरोना गाइड लाइन का होगा पालन

प्रशिक्षण के दौरान डायट में कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा. इसके तहत एक हाल में शिक्षकों को बैठने की व्यवस्था की गई है. एक शिक्षक दो दिन प्रशिक्षण में शामिल होंगे। प्रशिक्षण में शामिल होने वाले शिक्षकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। थर्मल स्क्रीनिंग के जरिये प्रशिक्षण से पूर्व शिक्षक का तापमान लिया जाएगा. इस दौरान यदि मानक से अधिक तापमान मिलता है तो उसे बाद में प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा.

599 पदों के सापेक्ष 517 की हुई थी नियुक्ति

प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत जनपद में 599 सहायक अध्यापक के पद के सापेक्ष 517 शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। जबकि 82 अभ्यर्थी विभिन्न कारणों से चयन प्रक्रिया से बाहर हो गए थे। इस संबंध में डायट के प्राचार्य डा. बीके सिंह का कहना है कि शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए अलग-अलग बैच बनाए गए हैं। प्रशिक्षण हाल को सैनिटाइज करा दिया गया है। कोविड-19 गाइड लाइन के तहत प्रशिक्षण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments