CCSU: कालेज 20 नवंबर तक B.Ed की करा लें प्रयोगात्मक परीक्षा

 मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित बीएड पाठ्यक्रम की प्रयोगात्मक और मौखिक परीक्षा चल रही है। कोविड की वजह से इस बार केवल बीएड अंतिम वर्ष की प्रयोगात्मक परीक्षा कराई जा रही है।विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा के लिए तिथि तय की गई है। बावजूद कई कालेज निर्धारित तिथि पर परीक्षा नहीं करा पाए हैं।

विश्वविद्यालय की ओर से 20 नवंबर तक बीएड अंतिम वर्ष की प्रयोगात्मक और मौखिक परीक्षा कराने के लिए कहा गया है। बीएड में एक छात्र की दो दिन प्रयोगात्मक परीक्षा चलती है। इसके हिसाब से हर कालेज की तिथि विश्वविद्यालय की ओर से तय किया गया था। जिन तिथियों पर कालेजों को प्रयोगात्मक परीक्षा करानी थी। कई कालेजों ने प्रयोगात्मक परीक्षा करा लिया है, लेकिन कुछ कालेजों ने प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं कराया है। उनका कहना है कि को कोविड की वजह से बहुत से छात्र प्रयोगात्मक परीक्षा में नहीं आ रहे हैं। उधर, विश्वविद्यालय की ओर से तय समय तक प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं कराने की स्थिति में कालेजों पर दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए भी कहा है।

ताकि शिक्षक भर्ती में कर सकें आवेदन

सीसीएसयू से जुड़े कालेजों में 40 हजार अभ्यर्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा हो रही है।विश्वविद्यालय शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में ये अभ्यर्थी आवेदन कर सकें। इसलिए प्रयोगात्मक परीक्षा 20 तक कराने के लिए कहा गया है। क्योंकि प्रयोगात्मक परीक्षा में देरी की वजह से लिखित परीक्षा के बाद भी रिजल्ट रुका हुआ है। परीक्षा नियंत्रक अश्वनी कुमार का कहना है कि अधिकांश कालेज प्रयोगात्मक परीक्षा करा रहे हैं, जिन कालेजों में निर्धारित तिथि पर परीक्षा नहीं हुई है उनको उचित कारण बताना होगा। आगे परीक्षा की तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी। 

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments