तबादले की भ्रामक सूचना पर सचिव ने लगाया विराम

 अमृत विचार: बेसिक शिक्षकों के अन्तर्जनपदीय तबादला सूची आने के बाद सोशल मीडिया वायरल हुई रिक्त पदों से अधिक तबादले की खबर पर सचिव परिषद प्रताप सिंह बघेल ने विराम लगा दिया। उन्होंने पोर्टल पर व्योरा देते हुए बताया कि प्रदर्शित सीटों के अतिरिक्त एक भी शिक्षक का तबादला नहीं किया गया है।


उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की ओर से बीते 26 जून को को पोर्टल पर प्रकाशित अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण की सूची में सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय ग्रामीण व नगरीय संवर्ग प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय ग्रामीण व नगरीय संवर्ग, सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय ग्रामीण व नगरीय संवर्ग एवं प्रधानाध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय ग्रामीण व नगरीय संवर्ग के शिक्षक एवं शिक्षिका पोर्टल पर प्रकाशित अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण की सूची 16,614 में शामिल
है। इसमें बागपत, चित्रकूट, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद हापुड़, कन्नौज कानपुरनगर, लखनऊ, मऊ, मेरठ एवं मुजफ्फरनगर के प्राथमिक विद्यालय सहायक अध्यापक ग्रामीण संवर्ग में शासनादेश 2 जून के बिन्दु संख्या -चार के अनुसार स्थानान्तरण के लिए रिक्त पदों की संख्या शून्य है।

इस स्थिति में निरस्त होगा तबादला
सचिव परिषद ने कहा वरीयता अंक प्राप्त करने के लिए किसी शिक्षक एवं शिक्षिका गलत तथ्य या फर्जी प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर स्थानान्तरण का लाभ यदि लिया गया तो उसका स्थानान्तरण स्वतः निरस्त माना जायेगा तथा सम्बन्धित के विरुद्ध नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जायेगी।



लखनऊ, गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद के सम्बन्ध में यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि स्थानान्तरण के लिए रिक्त पद के बिना स्थानान्तरण की कार्रवाई गयी है जबकि पदवार संवर्गवार एवं जनपदवार शासनादेश के बिन्दु संख्या-4 के अनुसार स्थानान्तरण के लिए रिक्त पद की सूचना पोर्टल पर एवं स्थानान्तरण सूची प्रदर्शित है। कोई भी जानकारी नहीं छुपाई गई है। एक भी तबादला निर्धारित सीटों के अतिरिक्त नहीं हुआ है 
-प्रताप सिंह बघेल, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments