शिक्षा मित्र / मित्राइनो की योग्यता का किस्सा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कल मैं सीटीईटी की परीक्षा देने गया था। मैं करीब आधा घंटा पहले ही कक्षा में बैठ गया था जाकर। मेरे पड़ोस की सीट पर एक सजी धजी महिला बैठी थीं, उम्र करीब 28 से 30 साल होगी। खाली बैठे बैठे बात चीत चल गई, मैंने पूछा आप कहाँ से हैं। उन्होंने अपने गाँव का नाम बताया तथा कहा कि वह 'टीचर' हैं।
मैं समझ गया कि यह शिक्षा मित्राइन हैं। मैंने कहा आप टीचर हैं तो परीक्षा क्यों दे रही हैं सीटीईटी की? तब कहती हैं कि वो समायोजन हुआ था हमारा, अब शायद टीईटी देना पड़ेगा इसलिए देने आई हूँ। अब उन्हें क्या बताता कि हम विरोधी पार्टी के हैं अतः मैंने कहा 'ठीक है' तथा 'गुड लक' बोल के उनसे पीछा छुड़ाया।
घंटी बजी तथा ड्यूटी कर रहीं मास्टरनी ने पेपर बाँट दिए। पेपर के बीच से 'ओएम्आर शीट' निकाल के हमने भरनी शुरू कर दी। सीटीईटी में फॉर्म भरते समय 'भाषा 1' तथा 'भाषा 2' में अलग अलग भाषाएँ चुननी होती हैं। तथा जो भी भाषा आपने आवेदन के वक्त चुनी थी वह आपको अपनी शीट में भाषा कोड सहित भरनी होती है। अंग्रेजी भाषा का कोड '01' तथा हिंदी का '02' होता है। पेपर भी आपको चुनी हुई भाषा के अनुसार ही हल करना होता है।
मैंने फटाफट पेपर हल करना शुरू किया तथा लगभग 4:15 PM पर पेपर निपटा कर बैठ गया। देखा तो भौजाई थोड़ी परेशान लग रही थीं, मैंने सोचा पूछूँ लेकिन आवाज न हो इसलिए नहीं पूछा। थोड़ी देर में उन्होंने खुद ही ड्यूटी कर रही मैडम को बुलाया था पूछने लगी यह लैंग्वेज कोड कैसे भरा जाएगा। दरअसल, उन्होंने फॉर्म भरते समय भाषा 1 में चुनी थी हिंदी तथा भाषा 2 में अंग्रेजी चुनी थी लेकिन पेपर में उन्होंने भाषा 1 में अंग्रेजी तथा भाषा 2 में हिंदी हल कर दी थी। मैंने उचक के देखा तो भौजाई ने करीब 70-80 प्रश्न कर लिए थे तथा पेपर खत्म होने में मात्र 10 मिनट बचे थे उन 70-80 प्रश्नों में 60 तो भाषा गलत लिखने की वजह से गलत हो गए, बाकी बचे 20 या 30 प्रश्न, उनमे आप स्वयं अंदाजा लगा लीजिए कितने सही होंगे उनके।
कल को यदि शिक्षा मित्र टीईटी में उत्तीर्ण होने के अंकों को 20 अथवा 30 कराने की मांग करने लगें तब चौकियेगा मत। यह लोग सड़क/रोड/रेलवे ट्रैक जाम करना जानते हैं, जज और मोदी जी का पूतला फूंकना जानते हैं। मार पीट जानते हैं। बच्चों को पटकना तथा मिड डे मील फैकना आता है लेकिन टीईटी पास करना 95% शिक्षा मित्रों के बस की बात नहीं है। टीईटी पास करना तो दूर ओएम्आर शीट भरना तक नहीं जानते हैं यह लोग।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Breaking News This week