Breaking Posts

Top Post Ad

CM अखिलेश ने खोला 60 हजार भर्तियों का बंपर पिटारा, कीजिए आवेदन और पाइए नौकरी!

लखनऊ. यूपीचुनाव से पहले अखिलेश सरकार बेरोजगारों के लिए कई नए मौके मुहैया कराने जा रही है। इसके तहत कई विभागों में बंपर नौकरियां निकली हैं। चुनावी सीजन को देखते हुए अखिलेश सरकार ने अपने पिटारे से कई विभागों में बंपर भर्तियां निकाली हैं।
पढ़िए किस विभाग में कितनी नौकरियां निकली हैं...
सहायक अध्यापकों की भर्ती
बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में 12,460 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इसके लिए विज्ञापन आज या कल में जारी होगा। 28 दिसंबर से अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 9 जनवरी तक किए जा सकेंगे। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 जनवरी होगी। आवेदन पत्रों में हुई गलतियों में सुधार 17-19 जनवरी के बीच किया जा सकेगा।सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि इन पदों के लिए दो वर्षीय बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी उर्दू प्रवीणताधारी, डीएड विशेष शिक्षा, चार वर्षीय बीएलएड योग्यता वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।
गणित-विज्ञान शिक्षकों की दोबारा भर्ती
बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान व गणित विषय के 29,334 सहायक अध्यापकों की भर्ती में खाली रह गए पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। परिषद ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से सातवीं काउंसिलिंग के बाद खाली रह गए पदों का ब्योरा मांगा है। जिससे बुधवार को शासन में भर्ती पूरी करने के संबंध में होने वाली बैठक में इसे रखा जा सके। गणित-विज्ञान के 29,334 शिक्षकों की भर्ती 11 जुलाई 2013 को शुरू हुई थी। इसके लिए सात बार काउंसिलिंग हो चुकी है हालांकि सातवें राउंड की काउंसिलिंग के बाद भी बड़ी संख्या में पद खाली रह गए। इस पर मनोज कुमार सिंह और 68 अन्य अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट मे याचिका की थी। हाईकोर्ट ने 25 नवंबर को दो महीने में खाली पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति के निर्देश दिए थे।
उर्दू शिक्षकों के लिए विज्ञापन
बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक उर्दू के 4 हजार खाली पदों के लिए विज्ञापन बुधवार को जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी 30 दिसंबर से 10 जनवरी के बीच आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क जमा करने के लिए 11 जनवरी और ऑनलाइन ई-आवेदन भरने की अंतिम तिथि 13 जनवरी होगी। आवेदन में त्रुटि संशोधन के लिए 16 से 18 जनवरी तक मौका दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है।
9,342 शिक्षक भर्ती आवेदन
राजकीय इंटर कॉलेजों में 9,342 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन 26 दिसंबर से किए जा सकेंगे। आवेदन ऑनलाइन www.upseat.in पर लिए जाएंगे। अावेदन करने की आखिरी तारीख 26 जनवरी, 2017 है। माध्यमिक शिक्षा विभाग पहली बार शिक्षक भर्ती प्रदेश स्तर पर करने जा रहा है। भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 23 जनवरी तक जमा किया जा सकेगा। सामान्य व पिछड़ी जातियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है, वहीं अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए शुल्क 40 रुपए तय किया गया है। महिला व पुरुष वर्ग में लगभग बराबर रिक्तियां हैं। यह भर्तियां मेरिट पर होंगी। बीएड में प्रथम श्रेणी पर 12, द्वितीय श्रेणी में 6 और तृतीय श्रेणी में 3 नंबर दिए जाएंगे।
जेल वार्डर के 2311 पद
विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले सरकार ने जेल वार्डर के 2311 पदों पर सीधी भर्ती का मौका दिया है। इनमें 1759 पद पुरुषों के लिए व 552 पद महिलाओं के लिए हैं। इस भर्ती में 10वीं पास भी आवेदन कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट prpb.gov.in पर कैंडिडेट इन पदों के लिए बुधवार से अप्लाई कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड उत्तर प्रदेश कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग जेल वार्डर संवर्ग सेवा नियमावाली-2016 के तहत ये भर्तियां कराएगा। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष सूर्य कुमार शुक्ला के मुताबिक 2000 ग्रेड पे के 2311 पदों के लिए 21 दिसंबर से 30 जनवरी के बीच आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। 200 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, ई-चालान, डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आयु 18 से 22 वर्ष और महिलाओं के लिए 18 से 25 वर्ष रखी गई है। 10वीं, 12वीं पास के समकक्ष योग्यता वाले आवेदन कर सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन के लिए चाहिए ये डॉक्युमेंट
  • - 10वीं व 12वीं का अंक पत्र व प्रमाण पत्र
  • -डोएक व नाइलिट सोसायटी से कम्प्यूटर में ओ लेवल का प्रमाण पत्र या...
  • -प्रादेशिक सेना में दो वर्ष की सेवा का प्रमाण पत्र
  • -राष्ट्रीय कैडेट कोर का बी प्रमाण पत्र
  • -आरक्षण व अधिकतम आयु सीमा में छूट के दावे के डॉक्युमेंट्स
  • -फॉर्म में स्कैन करके अपलोड करने के लिए 20 केबी से 50 केबी तक का रंगीन फोटो और हस्ताक्षर
ये हैं जरूरी तारीखें
  • -रजिस्ट्रेशन शुरू: 21 दिसंबर 2016
  • -रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट: 30 जनवरी 2017
  • -आवेदन शुल्क जमा करने की लास्ट डेट: 1 फरवरी 2017
  • -आवेदन जमा करने की लास्ट डेट: 4 फरवरी 2017

फायरमैन के लिए सीधी भर्ती
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 1478 फायरमैन के पदों पर सीधी भर्ती के लिए भी 21 दिसंबर से आनलाइन आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर आवेदन 30 जनवरी 2017 तक किए जा सकेंगे। आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख एक फरवरी 2017 और आवेदन पत्र दाखिल करने की तारीख चार फरवरी 2017 रखी गई है। जेल वार्डर की तरह इसमें भी शैक्षिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook