Breaking Posts

Top Post Ad

लखनऊ में शिक्षामित्रों पर लाठीचार्ज, पर्मानेंट करने की कर रहे थे मांग

लखनऊ.शिक्षामित्रों ने मंगलवार को पर्मानेंट किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। टीचर्स ने असेंबली का घेराव करने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।
इस लाठीचार्ज में कई शिक्षामित्र घायल हो गए हैं, इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। बता दें कि ये आंदोलन लोकभवन में होने वाले शिक्षक सम्मान प्रोग्राम से पहले हुआ, जिसमें योगी को शामिल होना है। 1000 टीचर पहुंचे थे प्रदर्शन करने...
- शिक्षक कल्याण समिति ने टीचर्स डे के मौके पर असेम्बली के घेराव का एलान किया था। मंगलवार को करीब एक हजार शिक्षामित्र असेम्बली का घेराव करने पहुंचे।
- शिक्षामित्रों का कहना है कि समान कार्य और समान वेतन से नीचे उन्हें कुछ भी मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि मेरिट अंकों से तय की जाए, ना कि ग्रेड सिस्टम से।
- विधानसभा घेरने की कोशिश कर रहे शिक्षामित्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर हटा दिया। सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

भूखे रहने से अच्छा, लड़कर मरेंगे- शिक्षामित्र
- शिक्षक कल्याण समिति के सदस्य राजीव कुमार ने कहा, "हमारे साथ धोखा करने वाली एक सरकार जा चुकी है, बीजेपी भी जले पर नमक छिड़क रही है, लेकिन हम अपना हक लेकर रहेंगे। भूखे मरने से अच्छा, लड़कर मरेंगे।"
- शिक्षामित्रों ने कहा कि मंगलवार की शाम होने वाली कैबिनेट के दौरान हम प्रदर्शन करेंगे।
क्या कहते हैं पुल‍िस अध‍िकारी
-एसपी पूर्वी सर्वेश म‍िश्रा ने बताया, हल्का बल प्रयोग क‍िया गया था। इस दौरान कुछ श‍िक्षाम‍ित्रों को मामूली चोटेें आई हैं, ज‍िन्हें हॉस्प‍िटल में प्राथम‍िक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।
Q&A में जानें क्या है मामला
Q. शिक्षामित्रों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्या फैसला सुनाया?
A.1 लाख 72 हजार शिक्षामित्रों में से 1 लाख 38 हजार शिक्षामित्र जो असिस्टेंट टीचर के पद पर हैं, उन्हें असिस्टेंट टीचर के पद से हटा दिया गया है। ऐसे में ये दोबारा शिक्षामित्र बनेंगे या नहीं, यह फैसला कोर्ट ने सरकार पर छोड़ा है। जबकि 34 हजार शिक्षामित्र जिनका समायोजन नहीं हुआ था, वह अपने पद पर बने रहेंगे।

Q. टीईटी पास असिस्टेंट टीचर जिनका समायोजन शिक्षामित्र से हुआ था, उनका क्या होगा?
A.1 लाख 72 हजार में से लगभग 22 हजार असिस्टेंट टीचर टीईटी पास हैं, जिन्होंने समायोजन के बाद यह एग्जाम क्लियर किया है। इनके ऊपर भी यही फैसला लागू होगा। हालांकि, अब टीईटी की परीक्षा के बाद नियुक्ति में इन्हें वेटेज दिया जाएगा।

Q. कैंडिडेट 2 साल में टीईटी पास नहीं कर पाए तो क्या होगा?
A.अगर कैंडिडेट 2 साल में टीईटी नहीं पास कर पाए तो उनका समायोजन नहीं हो पाएगा।

Q. टीईटी के लिए क्या कोई उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है?
A. इन शिक्षामित्रों को टीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए उम्र सीमा में छूट दी गई है।

Q. अनुभव के आधार पर शिक्षामित्रों को वेटेज के लाभ का क्या मतलब है?
A. सरकार अपने स्तर से पॉलिसी बनाएगी। मान लीजिए, टीईटी आपने पास कर लिया, लेकिन नियुक्ति के समय में आपको वेटेज मिलेगा। जैसे अगर आपने 10 साल शिक्षामित्र के पद पर काम किया है तो आपको 2 नंबर मिलेंगे। इससे ज्यादा किया तो 5 नंबर मिलेंगे। इस तरह का वेटेज दिया जा सकता है। साथ ही अगर 1 लाख 72 हजार वाले शिक्षामित्र को 10 नंबर मिले और नए लड़के को 10 नंबर मिले तो भी सरकार चाहे तो फायदा दे सकती है, लेकिन आपको 9 नंबर मिले और नए कैंडिडेट को 10 मिले तो आपको फायदा नहीं मिलेगा। वेटेज की पॉलिसी आगे सरकार बनाएगी।

Q. क्या 1 लाख 72 हजार शिक्षामित्रों में से समायोजित हुए 1 लाख 38 हजार शिक्षामित्र अस्टिटेंट टीचर के पद पर बने रहेंगे?
A.नहीं, अब ये शिक्षामित्र की पोजि‍शन पर आ गए हैं, लेकिन यह शिक्षामित्र रहेंगे या नहीं, इसका फैसला यूपी सरकार करेगी।

Q. जिन्होंने टीईटी पास कर रखा है, उनके लिए कोई दिक्कत है?
A.टीईटी पास लगभग 22 हजार असिस्टेंट टीचर हैं। इन लोगों पर भी यही फैसला लागू होगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook