Breaking Posts

Top Post Ad

72,825 प्राथमिक शिक्षक भर्ती या पूर्ण समायोजन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

72,825 प्राथमिक शिक्षक भर्ती या पूर्ण समायोजन
ये समय बहुत महत्वपूर्ण है उन सभी के लिए जिन लोगो ने बड़ी उम्मीदों के साथ 13नबम्बर11 को अध्यापक पात्रता परीक्षा(यू पी टेट) में भाग लिया था और अपनी पूरी क्षमता के साथ प्रश्न पत्र को हल किया।
किसी के सामने सेंटर ने समश्या खड़ी की होगी तो किसी की टाइमिंग बिगड़ गयी होगी। कोई दबाब बर्दास्त नही कर पाया होगा तो किसी का क्रम ही बिगड़ गया होगा।

अंततः 50% से अधिक आवेदक तो फेल ही हो गए और जो पास हुए थे उसमे भी ज्यादातर ने अंक कम ही प्राप्त किये थे। सरकार बदलने के बाद उस समय धांधली सिर्फ अखबारो और कम अंक प्राप्त करने वालो तक ही सीमित थी। 30/11/11को टेट मेरिट चयन आधारित विज्ञापन प्रकाशित होने के बाद हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट ने न सिर्फ विज्ञापन को सही ठहराया साथी ही परीक्षा व् चयन आधार को भी स्वकृति दी। किन्तु 25दिसंबर14 को सुप्रीम कोर्ट से भी सरकार हार गयी तो सरकार समर्थित एक बहुत बड़े वर्ग ने अंक वृद्धि करके अपना चयन सुनिश्चित किया है। जिससे कई पात्र अभ्यर्थी आज भी अपने विद्यालय से दूर है।
इसके साथ ही,
"चूँकि भारतीय संविधान व् न्याय पालिका ने सीमा सुरक्षा से बड़कर नौनिहालो की शिक्षा को प्रमुख माना है तथा जिसके लिए RTE (Right To Education) कानून को लागु किया है, जिसमे 6 से 14वर्ष तक सभी बालको के लिए योग्य अध्यापकों (Quality Teachers) द्वारा 30:1 के छात्र-अध्यापक अनुपात में अनिवार्य शिक्षा प्रदान करना सुनिश्चित करना है।" तथा प्रदेश में क्वालिटी टीचर्स की भारी मात्रा में कमी हमारे लिए पूर्ण समायोजन का रास्ता अभी खोले हुए है।
सुप्रीम कोर्ट में 17दिसम्बर को भी इसी पर आधारित एक आंशिक या यूँ कहे प्रारम्भिक आदेश मिल चूका है। इससे पहले भी माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा सभी प्रदेशों को आदेशित किया जा चूका है। हमे इसी आधार पर आगे बड़ना है और हम बड़ भी रहे है। जिसकी जो समझ में आ रहा है, जिसको जैसी राय मिल रही है वो उस पर अमल करने का पूरा प्रयास कर रहा है। चाहे वो कॉन्टेम्प हो, IA हो, PIL हो, या Writ (Civil) हो हम प्रयास कर रहे है। दुर्भाग्य तो ये है कि सभी इतना प्रयास कर रहे है फिर भी हमारे साथी विश्वास खो रहे है। इसका प्रमुख कारण खुद को सर्वश्रेष्ठ तथा दूसरे के प्रयास को धन उगाही का साधन बताना।
प्रयासरत टीम में यदि कोई अपने प्रयास से पूर्ण समयोजन की गारण्टी ले तो में वादा करता हूँ कि पुरे प्रदेश से सामूहिक सहयोग आपको करूँगा किन्तु यदि गारण्टी न ले सके तो प्रदेश में अपने साथियो में निराशा का भाव पैदा न करे और दूसरे के प्रयास को भी महत्व दें। यहाँ पता नही कौन सी चाबी किस्मत का ताला खोल दे इसलिए अपना सर्वश्रेष्ठ दें बाकि महादेव पर छोड़ दें।
शेष सभी सामान्य अभ्यर्थियों से निवेदन है कि किसी की पोस्ट को पड़कर, उसके कनूनी ज्ञान या दूसरे की पिछली कमी या योगदान के आधार पर निर्णय न लें। वर्तमान परिस्तिथि में आपको जो बेहतर लगे वह करें।
मुझे पूरा विश्वास है कि निकट भविष्य में हम सभी को खुशियों की सौगात अवश्य मिलेगी।
जय हिन्द जय टेट जय भारत
सत्यमेव जयते सर्वदा

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook