Breaking Posts

Top Post Ad

16 हजार शिक्षक भर्ती की मेरिट में महात्मा गांधी टॉपर,मेरिट में अभ्यर्थी के रूप में एबीसीडी, बीसीडीजी जैसे फर्जी आवेदकों के नाम भी दर्ज,क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ,राजधानी के परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए जारी मेरिट में सेकंट टॉपर के रूप में महात्मा गांधी का नाम दर्ज है। यहीं नहीं मेरिट में अभ्यर्थी के रूप में एबीसीडी, बीसीडीजी जैसे फर्जी आवेदकों के  नाम भी दर्ज हैं। मेरिट इंडेक्स में ऐसे अभ्यर्थियों की रैंक काफी ऊंची है।
अधिकारियों का मानना है कि यह मेरिट को अनावश्यक रूप से हाई करने की साजिश है।

परिषदीय स्कूलों में शिक्षक पद पर तैनाती के लिए चल रही 16,448 शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग लिस्ट में इस तरह के 20 से ज्यादा नाम हैं।

आवेदकों के नाम और ऊंची मेरिट इंडेक्स देखकर अधिकारी भी हैरान हैं कि आखिर पांच सौ रुपये आवेदन फीस जमा करने के बाद इस तरह के नामों से आवेदन करने का क्या तुक है।

पद भरने के लिए शुरु हुई काउंसलिंग :

लखनऊ में बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित स्कूलों में शिक्षकों के 33 पद भरने के लिए काउंसलिंग मंगलवार से शुरू हुई। बेसिक शिक्षा परिषद ने काउंसलिंग के लिए जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय को सूची भेजी है।

सूची में सबसे टॉप पर आवेदक के स्थान पर एक शख्स को मां की गाली लिखी हुई है। अभ्यर्थी के पिता के नाम पर एक अन्य गाली लिखी हुई है।

रजिस्ट्रेशन संख्या-2900003192 से आवेदन करने वाले आवेदक की मेरिट इंडेक्स 94 दर्ज है।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन संख्या-2900009090 पर मोहनदास गांधी और पिता के नाम के स्थान पर करमचंद गांधी दर्ज है।

इसी तरह रजिस्ट्रेशन संख्या 2900016804 पर बीडीजीएच और रजिस्ट्रेशन संख्या 2900000423 पर एबीसीडी के नाम से आवेदन किया गया है।

फर्जी नामों के साथ ही नंबर बढ़ा-चढ़ाकर भरे :
अभ्यर्थियों ने फर्जी नामों से आवेदन करने के साथ ही नंबर भी बढ़ा-चढ़ाकर भरे हैं। अभ्यर्थियों की मेरिट बीटीसी, स्नातक, इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में मिले अंकों के आधार पर तैयार की गई है। ऐसे में ये नाम मेरिट में टॉप रैंक पर हैं।

मामले पर जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी का कहना है कि कुछ असामाजिक तत्वों ने फर्जी नामों से आवेदन कर रखा है।

सूची में फर्जी नाम से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 20 से ज्यादा है।समझ में नहीं आता कि आखिर इस तरह फर्जी नामों से आवेदन करने के पीछे क्या मंशा रही होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook