Breaking Posts

Top Post Ad

सीयूजी नहीं उठाते बीएसए, शिक्षकों के प्रमोशन फंसे

गोंडा: तीन वर्ष तक शिक्षण कार्य पूर्ण कर चुके शिक्षकों को शासन ने पदोन्नति का तोहफा दिया है। इन्हें दस अक्टूबर तक प्रमोशन देना है लेकिन जिले में अभी तक इसकी कवायद ही शुरू नहीं हुई है।
ऐसे में 300 अध्यापकों का प्रमोशन अटका हुआ है। सूत्रों की मानें तो प्रक्रिया में करीब एक महीना लग जाता है। शासन की मंशा के बावजूद बीएसए गोंडा से सीयूजी पर संपर्क साधने की कोशिश की गई तो कई प्रयासों के बावजूद उन्होंने सीयूजी पर काल रिसीव नहीं की।
परिषदीय स्कूलों में तीन वर्ष पूरा कर चुके सहायक अध्यापकों का प्रमोशन होगा। इसके लिए 21 सितंबर को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बीएसए को पत्र भेजकर 10 अक्टूबर तक कार्यवाही करने का निर्देश है। आदेश आए एक सप्ताह बीतने के बाद भी अधिकारी सचिव के पत्र पर दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। प्राइमरी स्कूलों में तैनात सहायक शिक्षकों का प्रधानाध्यापक व जूनियर स्कूलों में सहायक शिक्षक के पद पर प्रमोशन होना है। इसमें 300 शिक्षक लाभांवित होंगे लेकिन जिले में सचिव का आदेश अभी तक डाक में धूल फांक रहा है। इससे अध्यापकों में आक्रोश है। विभागीय अफसर इससे अंजान बने हुए हैं। आलम यह है कि अभी तक खंड शिक्षाधिकारियों को आदेश भी नहीं जारी किया गया है। इस संबंध डायट प्राचार्य राम खेलावन वर्मा का कहना है कि समिति में बीएसए सचिव हैं। उनके द्वारा कोई ऐसी पत्रावली नहीं प्रस्तुत की गई है। बीएसए को निर्देश देकर प्रमोशन प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
इनसेट
मिलने गए थे, मिले नहीं बीएसए
प्राथमिक शिक्षक संघ भी प्रमोशन प्रक्रिया शुरू न होने से ¨चतित है। जिलाध्यक्ष आनंद कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार को हमारा प्रतिनिधि मंडल बीएसए से मिलने गया था मगर मुलाकात नहीं हो सकी। यदि जल्द प्रक्रिया शुरू नहीं होती तो हम बैठक कर रणनीति बनाएंगे।
इनसेट
ऐसे होती है प्रक्रिया
- सबसे पहले जिले के सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों से सूची मांगी जाएगी।- खंड शिक्षा अधिकारी तीन साल पूरा कर चुके शिक्षकों का ब्योरा भेजेंगे।- ज्येष्ठता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। फिर आपत्तियां मांगी जाएंगी।

- आपत्तियों का निराकरण करने के बाद फाइनल सूची जारी की जाएगी।- इसके बाद महिलाओं व दिव्यांगों से विकल्प मांगे जाएंगे। - प्राइमरी में प्रधानाध्यापक या फिर जूनियर में सहायक अध्यापक पद पर होती है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook