Breaking Posts

Top Post Ad

21 दिसम्बर को प्रदेश भर के प्राथमिक शिक्षक का धरना प्रदर्शन

लखनऊ  : पुरानी पेंशन योजना बहाली और कैशलेश इलाज जैसी मांगों को लेकर प्रदेश के बेसिक शिक्षक भी आंदोलन की राह पर चल पड़े हैं। इसी क्रम में 21 दिसम्बर को प्रदेश भर के प्राथमिक शिक्षक कलेक्ट्रेट पर धरना प्रदर्शन करेंगे। हर जिले के शिक्षक अपने जिले के कलेक्ट्रेट पर धरना देंगे।
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा बताते हैं कि 2005 के पहले लागू पुरानी पेंशन योजना में शिक्षकों को रिटायमेंट पर सेलरी का 50 फीसदी पेंशन के रूप में भुगतान किया जाता था। नई पेंशन योजना लागू होने के बाद शिक्षकों का जीपीएफ बंद कर ईपीएफ में 10 फीसदी की कटौती किए जाने का प्राविधान है। साथ ही सरकार ने इसमें 10 फीसदी स्वयं मिलाने का वादा किया। इसके तहत 2005 के बाद
कार्यरत शिक्षकों को रिटायरमेंट के समय केवल 60 फीसदी हिस्सा वापस मिलेगा। जबकि 40 फीसदी पेंशन राशि शेयर बाजार में लगा दी जाएगी। उसके आधार पर पेंशन बनेगी। यह भी भरोसा नहीं मिल रहा कि कितनी पेंशन मिलेगी। शुरू से ही शिक्षक नई पेंशन योजना के खिलाफ हैं। इसलिए पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए।
संघ के जिलाध्यक्ष सुधांशू मोहन बताते हैं कि प्रदेश के सभी राज्य कर्मचारियों को कैशलेस मेडिकल सुविधा का लाभ मिल रहा है। जबकि प्रदेश के बेसिक शिक्षकों को इस सुविधा से वंचित रखा गया है। उन्होंने बेसिक शिक्षकों को भी कैशलेश मेडिकल सुविधा का लाभ दिए जाने की मांग की। इसके साथ ही संघ ने केन्द्र के समान वेतन भत्ते देने की मांग की।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook