Breaking Posts

Top Post Ad

सरस्वती व शिक्षकश्री सम्मान के लिए आवेदन शुरू, ऐसे होता है चयन

इलाहाबाद : उच्च शिक्षा निदेशालय ने राज्य स्तरीय सरस्वती व शिक्षकश्री पुरस्कार 2017 के लिए आवेदन मांगे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है। आवेदन उच्च शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर किए जा सकते हैं।
कला, विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान, वाणिज्य प्रबंधन व साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले तीन शिक्षकों को सरस्वती सम्मान व शिक्षा के उन्नयन और नवीन शिक्षा में उच्च स्तरीय योगदान देने वाले राज्य विश्वविद्यालय के तीन शिक्षकों को, राजकीय महाविद्यालयों के एक शिक्षक, सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों के एक शिक्षक व स्ववित्त पोषित महाविद्यालयों के एक शिक्षक को शिक्षकश्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी के माध्यम से सीधे निदेशक उच्च शिक्षा उच्च शिक्षा निदेशालय को भेजे जाने हैं। आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तारीख 15 जून निर्धारित की गई है। सरस्वती सम्मान के तहत तीन लाख रुपये पुरस्कार राशि रखी गई है व शिक्षकश्री पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को डेढ़ लाख रुपये पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। राज्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों की सेवा अवधि दो वर्ष के लिए बढ़ा दी जाती है।
ऐसे होता है चयन : निदेशक उच्च शिक्षा के नेतृत्व में एक कमेटी आवेदन पत्रों की जांच करती है। अंतिम निर्णय मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कुलपतियों एवं शिक्षाविदों की कमेटी करती है। चयन के मापदंड एकेडमिक परफारमेंस इंडीकेटर (एपीआइ) के आधार पर निर्धारित किए गए हैं। आवेदक खुद जान सकता है कि उसका आवेदन के समय कितना गुणांक है। पुरस्कार शिक्षक दिवस पांच सितंबर को लखनऊ में दिए जाते हैं। 1उच्च शिक्षा निदेशालय अभी तक 2016 में राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा नहीं कर सका है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook