15 अगस्‍त तक जारी होंगे शिक्षक भर्ती के विज्ञापन, syllabus में जुड़ेगा स्किल डेवलपमेंट

विश्वविद्यालयों में चलने वाले तीन साल के पाठ्यक्रम में छह महीने का स्किल डवलपमेंट का कोर्स जोड़ा जाएगा, ताकि युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा भी दी जा सके।
स्नातक पाठ्यक्रमों में इसे किस प्रकार शामिल किया जाए, इसका फैसला कुलपतियों पर छोड़ा गया है। रेगुलर कोर्स में यह पाठ्यक्रम अगले शैक्षिक सत्र से जोड़ने जाने की उम्मीद है। यह फैसला बृहस्पतिवार को यहां कुलपति सम्मेलन में लिया गया।
उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कुलपति सम्मेलन के फैसलों के बारे में बताते हुए कहा कि प्रदेश में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी बना दी गई है। इसमें मथुरा की वेटरनरी यूनिवर्सिटी के कुलपति, लखनऊ की डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति के अलावा सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास भुवनेश कुमार शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए 15 अगस्त तक समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। शिक्षकों के पद खाली होने से विश्वविद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता पर असर पड़ता है।

इसलिए कुलपतियों को अपने-अपने यहां पद भरने के लिए कहा गया है। साथ ही तय हुआ कि आगामी सत्र से सभी मार्क्सशीट ऑनलाइन करा ली जाएं। सम्मेलन में राज्यपाल व कुलाधिपति राम नाईक, मंत्री एसपी सिंह बघेल व राज्यमंत्री संदीप सिंह के अलावा प्रदेश के 36 में से 32 विश्वविद्यालयों के कुलपति शामिल हुए।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Post a Comment

ख़बरें अब तक