Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षा विभाग बनवाएगा बच्चों के आधार कार्ड

चन्दौसी: कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्रओं के आधार कार्ड बनाने का जिम्मा अब बेसिक शिक्षा विभाग को दिया गया है। आधार नामांकन का काम तेजी के साथ पूरा किए जाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग को स्टेट रजिस्ट्रार नामित किया है।
सभी बच्चों का आधार कार्ड जुलाई में ही पूरा करने का लक्ष्य है। काम को समय से पूरा कराने के लिए जिले स्तर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी और विकास खंड स्तर पर खंड शिक्षाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र-छात्र का आधार कार्ड नंबर जरूरी कर दिया गया है लेकिन अभी तक शत प्रतिशत बच्चों के कार्ड नहीं बन सके हैं, जिसके कारण आधार नंबर लिंक किए जाने की प्रक्रिया बीच में ही रुकी हुई है। अब आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग को दी गई है। आधार नामांकन से बचे हुए छात्र-छात्रओं के लिए विकास खंडों को दो कंप्यूटर किट, आइरिस स्कैनर और ¨फगर ¨पट्रिंग मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।
मिड-डे-मील में हो रही धांधलेबाजी पर लगेगा अंकुश : सभी बच्चों का आधार कार्ड बनने के बाद मिड-डे-मील समेत अन्य सरकारी योजनाओं में धांधली नहीं हो सकेगी। बच्चे का आधार कार्ड लिंक होने पर शिक्षक मिड-डे-मील की फर्जी हाजिरी नहीं दिखा सकेंगे। खास बात तो यह है कि छात्र संख्या पूरी करने के लिए एक छात्र का प्रवेश दो स्कूलों में दिखाया जाता है लेकिन आधार कार्ड लिंक होने पर एक छात्र का एक ही स्कूल में पंजीकरण हो सकेगा।’
>>दो कंप्यूटर किट समेत उपकरण कराए जाएंगें उपलब्ध
’>>जुलाई माह में ही खत्म करना होगा कार्ड बनाने का काम
सम्भल जनपद में 50 प्रतिशत बच्चों का आधार कार्ड नंबर मिल पाया है। 27 जून को बरेली में शिक्षा विभाग के कंप्यूटर आपरेटर्स व खंड शिक्षाधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई है। कंप्यूटर व किट मिलने पर आधार कार्ड बनाने शुरू कर दिए जाएंगे।
-दीनदयाल शर्मा, जिला समन्वयक, मिड-डे-मील, सम्भल।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook