Breaking Posts

Top Post Ad

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 12 मार्च को

68,500 पदों पर होगी भर्ती, शासन ने अनुमोदित की समय-सारिणी
एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग में 68,500 पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 12 मार्च को होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से भेजे गए प्रस्तावित कार्यक्रम पर शासन की मुहर लग गई है। आवेदन के लिए पंजीकरण 25 जनवरी से शुरू होंगे जबकि विज्ञापन 23 जनवरी को आएगा।

प्रदेश में पहली बार बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आवेदन किया जा रहा है। इसमें टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे। भर्ती के लिए दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी, इलाहाबाद को दी गई है। परीक्षा के आवेदन से लेकर परिणाम तक नियामक की ओर से भेजे गए कार्यक्रम को शासन ने बुधवार को अंतिम मुहर लगा दी है। इसके अनुसार ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
इसी भर्ती के लिए मान्य होगी परीक्षा
लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों का प्रमाणपत्र इसी भर्ती के लिए मान्य होगा। किसी अन्य शिक्षक भर्ती के लिए इसके आधार पर दावा नहीं किया जाएगा। 150 अंकों की होने वाली परीक्षा के लिए सामान्य एवं ओबीसी के लिए 45% और एससी-एसटी के लिए 40% न्यूनतम अंक पाने की अर्हता रखी गई है। अभ्यर्थी को आंसरशीट की कॉपी नहीं मिलेगी। अगर उसकी प्रति लेनी है तो एक वर्ष के भीतर उसे 2000 रुपये का शुल्क देकर प्राप्त करना होगा।
जुलाई में पूरी हो पाएगी भर्ती!
शिक्षकों के 68,500 खाली पदों पर भर्ती जुलाई तक पूरी होने के आसार है। लिखित परीक्षा भर्ती के परिणाम 15 मई को आएंगे। इसके बाद दोबारा जिलेवार पदों के अनुसार मेरिट तैयार होगी। इसके लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक अर्हता को 40% और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को 60% वेटेज दिया जाएगा। इस आधार पर तैयार मेरिट पर आखिरी भर्ती हो सकेगी। इसमें शिक्षामित्रों को भी अधिकतम 25 अंक तक का वेटेज दिया जाएगा।
यह होगा शेड्यूल
विज्ञापन का प्रकाशन : 23 जनवरी
ऑनलाइन पंजीकरण : 25 जनवरी से 5 फरवरी तक
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 7 फरवरी
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 9 फरवरी
आवेदन की त्रुटियों में संशोधन : 13 से 15 फरवरी
प्रवेश् पत्र वेबसाइट पर अपलोड होने की तिथि : 26 फरवरी
परीक्षा की तिथि : 12 मार्च
आंसर की जारी होने की तिथि : 14 मार्च
आंसर पर आपत्ति का मौका : 17 मार्च तक
परीक्षा परिणाम : 15 मई को
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook