Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्रों के मानदेय मद में मिले 1.40 करोड़ रुपये

1401 शिक्षामित्रों को जल्द मिलेगा दिसंबर का मानदेय
गौरीगंज। सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत जिले के परिषदीय विद्यालयों में नियुक्त 1401 शिक्षामित्रों को जल्द ही दिसंबर का मानदेय मिलेगा। इसके लिए शासन ने एसएसए कार्यालय को एक करोड़ 40 लाख 10 हजार रुपये मुहैया करा दिए हैं। बजट मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग मानदेय शिक्षामित्रों के अकाउंट में अंतरित करने की कवायद में जुटा है।


बेसिक शिक्षा को ढर्रे पर लाने के लिए वर्ष 2004 व 2005 में सर्व शिक्षा अभियान के तहत 1401 व बेसिक के तहत 367 शिक्षामित्रों की नियुक्ति जिले के परिषदीय विद्यालयों में की गई थी। सूबे की तत्कालीन सरकार ने इन शिक्षामित्रों को (117 को छोड़कर) सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया था।

हालांकि सुप्रीम कोर्ट की ओर से समायोजन निरस्त होने के बाद वे सहायक अध्यापक से दोबारा शिक्षामित्र बना दिए गए। कोर्ट के निर्णय से परेशान शिक्षामित्रों को राहत देने के लिए मौजूदा सरकार ने 10 हजार रुपये प्रति माह मानदेय देने की घोषणा की थी। शासन की इस घोषणा के बाद एसएसए के तहत नियुक्त शिक्षामित्रों को बीते अगस्त से लेकर नवंबर तक का मानदेय दिया भी जा चुका है।

इन्हीं शिक्षामित्रों को दिसंबर का मानदेय देने के लिए शासन ने एसएसए कार्यालय को एक करोड़ 40 लाख 10 हजार रुपये का बजट उपलब्ध कराया है। सर्व शिक्षा अभियान के लेखाकार शिवदत्त मिश्र ने बजट मिलने की पुष्टि करते हुए बताया कि जल्द ही मानदेय की राशि शिक्षामित्रों के खाते में अंतरित कर दी जाएगी।

इनसेट
बरकरार रहेगी 367 शिक्षामित्रों की परेशानी
एक तरफ जहां एसएसए के तहत नियुक्त 1401 शिक्षामित्रों को दिसंबर का मानदेय मिलने जा रहा है, वहीं बेसिक के तहत नियुक्त 367 शिक्षामित्रों को छह माह से मानदेय नहीं मिल सका है। बीएसए राजकुमार पंडित ने बताया कि बेसिक के शिक्षामित्रों को बकाया मानदेय मिल सके, इसके लिए शासन से बजट मांगा गया है। धनराशि मिलते ही मानदेय का भुगतान किया जाएगा।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook