Breaking Posts

Top Post Ad

इस साल साढ़े तीन लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी

लखनऊ. इस साल यूपी के साढ़े तीन लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी मिलने की उम्मीद है। अधिनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन के बाद सरकार का फोकस बाकि भर्तियों को समय से करने पर है। यूपी सरकार शिक्षक और सिपाही भर्ती का विज्ञापन निकालने के बाद अब मार्च तक भर्तियों की बहार लाने की तैयारी कर रही है।
आने वाले दिनों में विभिन्न समूह के करीब एक लाख रिक्त पदों पर और साल के अंत तक करीब साढ़े तीन लाख रिक्त पद भरने की योजना है।
यूपीएसएसएससी के जरिए 65 हजार पद भरे जाएंगे
बीते सोमवार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के गठन की मंजूरी योगी सरकार ने दी है। योगी सरकार के इस फैसले के बाद से साफ हो गया है कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग रिक्त पदों पर भर्तियां शुरू कर सकता है। प्रदेश में करीब 65 हजार से अधिक पद रिक्त हैं। इनमें करीब 50 हजार से ज्यादा पद इस आयोग के दायरे में आएंगे। समूह ‘ग’ के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए गठित इस आयोग में अध्यक्ष व सात सदस्यों के पद खाली थे।
इन विभागों में आएंगी वैकेंसी
दरअसल, मंडी परिषद व मंडी समितियों में कनिष्ठ सहायक व लेखा लिपिक से लेकर सांख्यिकी संगणक, आशुलिपिक, अवर अभियंता, मंडी निरीक्षक, पर्यवेक्षक और मंडी सचिवों के बड़े पैमाने पर खाली पड़े पदों के कारण मण्डियों के कामकाज प्रभावित हो रहा है। इसी प्रकार मंडी परिषद व मंडी समितियों में समूह 'ख' के विपणन अधिकारी, प्रचार अधिकारी, विधि अधिकारी, सहायक अभियन्ता, सांख्यिकी अधिकारी, अनुश्रवण अधिकारी तथा प्रोग्रामर की सीधी भर्ती के पद खाली हैं।

माध्यमिक शिक्षा में भर्तियां
माध्यमिक शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 14 हजार पदों पर भर्ती की भी कार्यवाही शुरू कराई जा चुकी है। इसके अलावा राज्य लोक सेवा आयोग के जरिये 4127 नर्सों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इस तरह अब तक करीब 1.25 लाख पदों पर भर्ती की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। एक अधिकारी ने बताया कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन के बाद करीब 65 हजार रिक्त पदों पर भर्ती शुरू हो सकेगी। इसके अलावा उप निरीक्षक के करीब 5000, राजस्व लेखपाल के करीब 5500 पद रिक्त हैं। इनकी भी भर्ती से जुड़े प्रस्तावों पर विचार हो रहा है।
प्राइमरी स्कूलों में भर्तियां
इसके अलावा प्रदेश के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही यूपी सरकार 68500 पदों पर बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा का विज्ञापन जारी करेगी। परीक्षा का आयोजन लिखित परीक्षा मंडल मुख्यालय वाले जिलों में ही कराया जाएगा।बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिये होने वाली लिखित परीक्षा के आवदेन ऑनलाइन होंगे।
पुलिस विभाग में भर्तियां
यूपी पुलिस ने अपने यहां खाली पदों पर भर्तियां निकाली हैं., विभाग द्वारा निकाली गई कुल 41520 पदों के लिए इच्छुक आवेदक ऑनलाइन भी भर्ती कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 फरवरी है। पुलिस विभाग में मृतक आश्रित से जुड़े करीब 530 मामले सालों से लंबित चल रहे हैं। सरकार ने इनका भी ध्यान दिया है और जल्दी ही भर्ती कराने की तैयारी चल रही है। सूत्रों के मुताबिक सिपाही और शिक्षक भर्ती की मौजूदा प्रक्रिया जैसे ही खत्म होगी, दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
यहां आएंगी वैकेंसीज

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग--65,000
राजस्व लेखपाल--5,500
उप निरीक्षक--4,000
मृतक आश्रित पुलिस विभाग--530
प्राइमरी टीचर्स -68500
शिक्षक व सिपाही के दूसरे चरण में--,65,000

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook