Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती में धांधली की शिकायत पर रिपोर्ट तलब

इलाहाबाद। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) के संघटक महाविद्यालयों में शिक्षक भर्ती में धांधली को लेकर आईं तमाम शिकायतों के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने इलाहाबाद
विश्वविद्यालय से रिपोर्ट तलब कर ली है। मंत्रालय का पत्र मिलने के बाद कुलपति प्रो. आरएल हांगलू ने सभी संघटक महाविद्यालयों से मामले में स्पष्टीकरण मांगा है। मंत्रालय ने दो मामलों में अलग से जानकारी मांगी है, जिनमें से एक मामला विश्वविद्यालय के अफसर का शिक्षक भर्ती में चयन और दूसरा उस अफसर की करीबी महिला के चयन से जुड़ा है।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय सीएमपी, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज, श्यामप्रसाद मुखर्जी डिग्री कॉलेज, एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय, आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में कई विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शुरुआत से ही चयन प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे हैं। लगातार आरोप लग रहे हैं कि चयन प्रक्रिया में भारी धांधली की गई। इनमें विश्वविद्यालय के एक चर्चित अफसर की सीएमपी डिग्री कॉलेज और उनकी करीबी एक महिला का ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में चयन अधिक विवादों में रहा है। मंत्रालय ने विश्वविद्यालय को पत्र जारी कर पूरी भर्ती प्रक्रिया की रिपोर्ट तलब की है और पत्र में इन दो मामलों का विशेष जिक्र किया गया है। कुलपति ने मंत्रालय से आए पत्र का हवाला देते हुए संबंधित महाविद्यालयों से चयन प्रक्रिया पर स्पष्टीकरण मांगा है। सूत्रों के मुताबिक कॉलेज अपने स्तर स्पष्टीकरण तैयार कर रहे हैं। स्पष्टीकरण मिलने के बाद कुलपति के माध्यम से रिपोर्ट मंत्रालय को भेजी जाएगी।
00
एसएस खन्ना में भी गलत नियुक्ति की शिकायत
इलाहाबाद।
मंत्रालय के पास ताजा शिकायत एसएस खन्ना महाविद्यालय में हाल ही में पूरी हुई चयन प्रक्रिया को लेकर पहुंची है। इसमें शिकायतकर्ता ने एक विषय में दो पदों पर होने वाले चयन की पूर्व सूचना मंत्रालय को मेल के माध्यम से भेज दी थी। शिकायतकर्ता ने बताया था कि पहले ही दोनों चयनित अभ्यर्थियों के नाम बता दिए थे और परिणाम जारी होने के बाद उन्हीं दोनों का अंतिम रूप से चयन हुआ।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook