Breaking Posts

Top Post Ad

68500 शिक्षक भर्ती में उर्दू विषय शामिल होगा या नहीं - A

68500 शिक्षक भर्ती में उर्दू विषय शामिल होगा या नहीं - AG

.
.
1) 68500 भर्ती में उर्दू न होने से क्षुब्ध मोहम्मद मुंतजिम ने याचिका दाखिल की (WRIT A - 6641/18)
.
.
*2) इन्होंने कहा कि बीटीसी में फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर में उर्दू और सँस्कृत ऑप्शनल था। मैंने उर्दू लिया।*
.
.
3) NCTE के निर्देशों द्वारा ऑप्शनल में इंग्लिश, उर्दू और संस्कृत को सेकंड लैंग्वेज ले सकते हैं। टेट में भी मैंने उर्दू ली।
.
.
4) निदेशक ने कहा कि उर्दू प्राइमरी में विषय ही नहीं है।
.
.
*5) विषय नहीं है तो उर्दू शिक्षक क्यो रखे जाते है? क्यों सहायक अध्यापक के पदों को पिछली सरकार के निर्देशों पर उर्दू शिक्षक में बदल दिया गया।*
.
.
6) विषय हो न हो जब बीटीसी, टेट में सँस्कृत उर्दू ऑप्शनल है तो भर्ती परीक्षा में उर्दू लेने वाले पर सँस्कृत नहीं थोपी जा सकती।
.
.
*7) अब प्रश्न यह है कि प्राथमिक में उर्दू विषय नहीं है तो बीटीसी और टेट में उर्दू क्यों रखा गया। पिछली सरकार ने वोट बैंक साधने को अतार्किक कृत्य किया और सहायक अध्यापकों के पदों को कम कर दिया। अब आवाज उठी है तो दूर तक जाएगी। 68500 भर्ती में अब उर्दू का आना तय है।*
.
.
8) अपर मुख्य सचिव बेसिक को 23.03.2018 से पहले व्यक्तिगत शपथपत्र दाखिल करना है। वे यही कहेंगे कि हम उर्दू शिक्षक की भर्ती अलग से करते हैं पर निदेशक का यह कहना कि प्राइमरी में उर्दू नहीं है तो उर्दू शिक्षक रखें किसलिये जा रहे हैं।
.
.
~AG
.
PS :- सब झोल झाल है शिक्षामित्रों से छीन लिया गया, अब देखना यह है कि यह सरकार उर्दू को 68500 में शामिल करती है या उर्दू शिक्षकों पर गाज गिराती है। वेल उपचुनावों में मुंह की खाने के बाद सरकार कॉन्ट्रोवर्सी से बचते हुए परीक्षा में उर्दू शामिल कर देगी।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook