ओबीसी.और एससी की छात्रवृत्ति का बढ़ेगा दायरा, जल्द ही वह होगा छात्रवृत्ति स्कीम में बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: ओबीसी और एससी वर्ग को लुभाने की सरकार की कोशिशें लगातार जारी हैं। जल्द ही वह उन्हें छात्रवृत्ति स्कीम में बदलाव कर एक और बड़ा तोहफा देने वाली है।
इसके तहत पोस्ट-मैटिक स्तर पर सालाना डेढ़ लाख की आय वाले ओबीसी परिवारों के बच्चे अब इसके पात्र होंगे, जबकि प्री-मैटिक स्तर पर ढाई लाख तक की सालाना आय वाले ओबीसी को इसका लाभ मिलेगा। वहीं बदलाव के बाद एससी वर्ग के लिए सालाना आय की पात्रता दोनों ही स्कीमों में ढाई लाख होगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रलय ने छात्रवृत्ति में बदलाव का यह फैसला प्री-मैटिक और पोस्ट-मैटिक दोनों स्तरों पर चलाई जा रही योजनाओं में किया है। इस बदलाव के साथ ही अब इस दोनों वर्गो के और भी ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा। मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक योजना में बदलाव के इस फैसले पर सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी मिल चुकी है। फिलहाल इसे वित्त मंत्रलय की अनुमति के लिए भेजा गया है। जहां से मंजूरी मिलते ही इसे देश भर में लागू कर दिया जाएगा। योजना के तहत ओबीसी और एससी वर्ग के कमजोर या कम आय वाले परिवारों के बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार मदद देती है। छात्रवृत्ति के साथ इन बच्चों को किताबें खरीदने के लिए भी एकमुश्त पैसा दिया जाता है। बदलाव के ओबीसी वर्ग के लिए पोस्ट मैटिक स्तर पर सालाना आय के मापदंड एक लाख से बढ़कर डेढ़ लाख का हो जाएगा। जबकि ओबीसी वर्ग के लिए प्री-मैटिक स्तर पर यह मापदंड दो लाख से बढ़कर ढाई लाख का हो जाएगा। वहीं एससी वर्ग के लिए छात्रवृति पात्रता का मापदंड दो लाख से बढ़कर दोनों ही योजनाओं में ढाई लाख का हो जाएगा।


sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments