Breaking Posts

Top Post Ad

आदर्श लोक शिक्षा प्रेरक वेलफेयर असोसिएशन ने पीएम की सद्‌बुद्धि के लिए पूजन किया

एनबीटी, लखनऊ : आदर्श लोक शिक्षा प्रेरक वेलफेयर असोसिएशन ने मंगलवार को ईको गार्डन स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पूजन किया। गोपीचंद तिवारी की अगुआई में हुए इस पूजन अनुष्ठान में कामना की गई कि उन्हें सद‌्बुद्ध आए और वह प्रेरकों के पक्ष में जल्द निर्णय लें।
प्रदेश अध्यक्ष सतेंद्र यादव की अगुआई में अमर जीत, सीमा मौर्या और प्रेमा देवी ने आमरण अनशन किया। प्रदर्शनकारी 4 जून से धरना दे रहे हैं। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि 31 मार्च 2018 के बाद समाप्त हुई योजना को नियमित रूप से चलाने के लिए पंचवर्षीय योजना में विस्तार किया जाए। अब तक 31 मार्च 2018 के अवशेष मानदेय 665 करोड़ रुपए का एक मुश्त भुगतान किया जाए। प्रशिक्षित एवं टीईटी क्वालीफाइड शिक्षा प्रेरकों को परिषदीय विद्यालय में शिक्षणेत्तर कर्मचारी के पद पर समायोजित किया जाए। समायोजन न होने पाने तक मासिक मानदेय दो हजार रुपए से बढ़ाकर श्रम मंत्रालय द्वारा निर्धारित न्यूनतम मानदेय दिया जाए। स्वत: नवीनीकरण प्रक्रिया को अपनाया जाए।
शिक्षामित्र संयुक्त मोर्चा का धरना जारी
उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संयुक्त संघर्ष मोर्चा का धरना ईको गार्डन में मंगलवार को भी जारी रहा। मार्चो के सह सहंयोजक अनिल कुमार यादव ने बताया कि उनकी मांग है कि 9 अगस्त 2017 को पारित अधिनियम में वर्णित अधिकारों से शिक्षा मित्रों को शामिल किया जाए और उत्तराखंड की तर्ज पर उन्हें चार साल की छूट दी जाए। प्रदेश में कार्यरत समस्त शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर दोबारा बहाल होने तक समान कार्य, समान वेतन का लाभ दिया जाए। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरपाल सिंह की अगुवाई में इको गार्डन में धरना दिया गया। उनकी मांग है कि किसानों का कर्ज मुक्त किया जाए और उनकों उनकी फसलों का पूरा मूल्य मिले। बिजली के दरों में कटौती की जाए। गरीब किसानों को भी पेंशन दी जाए।

No comments:

Post a Comment

Facebook