Breaking Posts

Top Post Ad

CBSE CTET 2018: उच्च प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 6 से 8) सीटीईटी परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी

नई दिल्ली. CBSE CTET 2018: देश भर के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए सीबीएसई सीटीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) 2018 आयोजित करने जा रहा है.
हालांकि पहले ये परीक्षा सिंतबर में होनी थी, लेकिन सीबीएसई ने सीटीईटी 2018 परीक्षा की तारीख को स्थगित कर दिया है जिसके बाद परीक्षा की आधिकारिक तारीखों की घोषणा होना बाकी है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

सीबीएसई सीटीईटी 2018: परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम
प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के लिए सीटीईटी 2018 परीक्षा अलग-अलग आयोजित की जाएगी. पेपर I कक्षा 1 से 5 तक के लिए और पेपर II कक्षा 6 से 8 तक शिक्षकों की भर्ती के लिए होगा. परीक्षा ढाई घंटे होगी और प्रत्येक पेपर में 150 मल्टी च्वॉइस प्रश्न होंगे. पेपर में बच्चों के विकास और अध्यापन के साथ-साथ भाषा I और II जैसे अनिवार्य विषयों को भी लिया जाएगा. बाल विकास में 30 एमसीक्यू और गणित के प्रश्न होंगे, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में 60 एमसीक्यू होंगे.
बाल विकास और अध्यापन में केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पत्र में 30 एमसीक्यू प्रश्नों में से 15, बच्चों, बच्चों केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा, बहु-आयामी खुफिया आदि के विकास की अवधारणाओं और सिद्धांतों से 5 प्रश्न संबंधित होंगे. शेष 10 शिक्षण की बुनियादी प्रक्रियाओं के साथ-साथ सीखने, ज्ञान, भावनाओं, प्रेरणा और सीखने से भी होंगे.

सीटीईटी 2018 परीक्षा (कक्षा VI से VIII) के लिए परीक्षा पाठ्यक्रम
सीटीईटी प्रश्न पत्र की भाषा I और II में 30 प्रश्न होंगे जिनमें भाषा की समझ से 15 प्रश्नों में विभाजित किया जाएगा. भाषा सीखने के शिक्षण, भाषा शिक्षण के सिद्धांतों आदि से प्रश्न होंगे. गणित में संख्या प्रणाली, बीजगणित, ज्यामिति, डेटा हैंडलिंग और शैक्षणिक भाषा और गणित की भाषा, मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण और बहुत से विषयों से प्रश्न होंगे.

विज्ञान में जीवित, प्राकृतिक घटनाओं और संसाधनों की दुनिया के साथ भोजन और सामग्री जैसे विषयों हैं. इतिहास, भूगोल, सामाजिक और राजनीतिक जीवन, साथ ही साथ शैक्षिक मुद्दों के विषय, सामाजिक विज्ञान का एक हिस्सा हैं.

No comments:

Post a Comment

Facebook