Breaking Posts

Top Post Ad

26 शिक्षक निलंबित, 14 संविदा कर्मी को सेवा समाप्त की नोटिस

सीतापुर। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों पर लापरवाही भारी पड़ी। डीएम के निर्देश पर बीएसए ने जिले के 26 शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। जबकि 14 शिक्षामित्रों-अनुदेशकों को सेवा समाप्ति की नोटिस दी है।
इनके खिलाफ यह कार्रवाई अभी हाल में जिला स्तरीय अफसरों से चेक कराए गए परिषदीय स्कूलों में मिली खामियां के चलते की गई है। जांच आख्या में संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ विभिन्न आरोप तय किए गए हैं।

बता दें कि परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने सभी एसडीएम समेत जिला स्तरीय अफसरों से ब्लॉकवार परिषदीय विद्यालयों का मुआयना कराया था। इसमें इन अफसरों को वहां पर तमाम खामियां मिली थीं।

अफसरों को ज्यादातर स्कूलों में शिक्षक-शिक्षिकाएं गैरहाजिर मिली थीं। इनके अलावा अन्य कमियां भी पाई थीं। इन अफसरों को अपनी-अपनी जांच रिपोर्ट डीएम को प्रेषित की थी। उनके निर्देश पर बीएसए अजय कुमार ने सकरन, गोंदलामऊ, बेहटा, परसेंडी, हरगांव, रेउसा, मछरेहटा एवं महमूदाबाद के 26 शिक्षक-शिक्षिकाओं को निलंबित कर दिया है।

सकरन ब्लॉक में एसडीएम बिसवां की जांच रिपोर्ट के आधार पर नौ शिक्षकों को निलंबित किया है, इनमें प्रावि सकरनखुद के रामचंद्र, परवेज, प्रावि बाछेपुर के राजीव गौतम, कुचलैया के कृष्ण कुमार भार्गव, अजय कुमार, प्रवि कुतुबापुर के पुनीत श्रीवास्तव, प्रावि महराजनगर द्वितीय के मनीष यादव व प्रावि मदनापुर के जगदीश प्रसाद दीक्षित शामिल हैं।

इसी प्रकार एसडीएम सिधौली की रिपोर्ट के आधार गोंदलामऊ ब्लॉक की प्रावि लौंहगपुर की शिक्षिका कैसरजहां को निलंबित किया। जिला कृषि अधिकारी की निरीक्षण आख्या पर ब्लॉक बेहटा के प्रावि रेंघटा के शिक्षक सुबोध कुमार, एनपीआरसी सिरकिड़ा के समन्वयक राज किशोर के निलंबन की कार्रवाई की है।

परसेंडी ब्लॉक में डीडीओ की निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर प्रावि उमरी शादीपुर के शिक्षक सुनील कुमार, पल्लवी श्रीवास्तव, हरगांव ब्लॉक के प्रावि नौनेर के शिक्षक शिव ओम गुप्ता व शैलेंद्र भूषण को निलंबित किया।

डीआरडीए के परियोजना निदेशक की जांच रिपोर्ट पर मछरेहटा ब्लॉक के प्रावि परसदा की शिक्षिका विजय लक्ष्मी श्रीवास्तव तथा एसडीएम महमूदाबाद की जांच आख्या पर महमूदाबाद के प्रावि अफसरिया हुसैनपुर की शिक्षिका सुधा वर्मा के खिलाफ निलंबित की कार्रवाई की गई है।

इसके अलावा सहायक आयुक्त व सहायक निबंधक की रिपोर्ट पर रेउसा ब्लॉक में आठ शिक्षक-शिक्षिकाओं का निलंबन किया गया है। इनमें प्रावि मूरतपुर के शिक्षक महेंद्र पांडेय, विमल सिंह, पूमावि मूरतपुर की शिक्षिका आशा गुप्ता, पूमावि बम्हनावां की शिक्षिका रीता सुमन, बीना, वेद प्रकाश, आलोक कुमार व पूमावि रेउसा की शिक्षिका पूजा सिंह शामिल हैं।

इन्हें मिली सेवा समाप्ति की नोटिस
जिला स्तरीय अफसरों को परिषदीय विद्यालयों के मुआयने में कई संविदा कर्मी भी अनुपस्थित पाए गए थे। जांच अफसरों की रिपोर्ट के आधार पर 14 शिक्षामित्र एवं अनुदेशकों को सेवा समाप्ति की नोटिस दी है। इसके जरिए उनसे एक सप्ताह के अंदर जवाब तलब किया है।

जिन्हें यह नोटिस दी गई हैं, उनमें सकरन के प्रावि कुचलैया की शिक्षामित्र रचना मिश्रा, विष्णु कुमार, प्रावि महराजनगर द्वितीय की मंजू देवी, प्रावि मदनापुर की मीनाक्षी तिवारी, सिधौली के प्रावि अलादादपुर प्रथम के शिक्षामित्र संतोष कुमार, बेहटा के प्रावि रैंघटा की शिक्षामित्र लक्ष्मी देवी, पूमावि रैंघटा के अनुदेशक विशाल वर्मा, मो. यासिर को सेवा समाप्ति की नोटिस दी है।

इसी प्रकार मिश्रिख ब्लॉक के प्रावि लोधौरा के शिक्षामित्र राज किशोर, रेउसा ब्लॉक के पूूमावि बम्हनावां के अनुदेशक मन्ना लाल, प्रियंका, प्रावि बम्हनावां की शिक्षामित्र ऊषा देवी, परसेंडी ब्लॉक के प्रावि परसेंडी द्वितीय के मो. नईम, मछरेहटा ब्लॉक के प्रावि परसदा के शिक्षामित्र प्रफुल्ल मिश्रा को सेवा समाप्ति की नोटिस देकर एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है।

No comments:

Post a Comment

Facebook