Breaking Posts

Top Post Ad

प्राइमरी के डेढ़ लाख छात्रों का होगा मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, मऊ : जिले के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी त्रिपाठी ने मिशन पहचान के नाम से अभियान चला रखा
है। इसी अभियान के तहत जिले के लगभग डेढ़ लाख प्राइमरी छात्रों को उनकी कक्षा के अनुरूप ज्ञान हुआ या नहीं इसके मूल्यांकन के लिए 30 नवंबर को एक महापरीक्षा की तैयारी की गई है। इस परीक्षा में कक्षा दो से लेकर आठवीं तक के छात्रों को मूल्यांकन के लिए चयनित किया गया है। परीक्षा प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर होगी, जिसमें सभी छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रधानाध्यापकों के मोबाइल पर प्रश्न पत्र परीक्षा से ठीक आधा घंटा पहले भेजे जाएंगे। परीक्षा की तैयारी के लिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी त्रिपाठी ने बताया कि कक्षा दो में 25 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक निर्धारित हैं। जबकि कक्षा तीन से आठवीं तक 50 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक के लिए एक अंक होगा। परीक्षा 11 बजे से 12 बजे तक समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों पर एक साथ शुरू होगी। ठीक 10:30 पर प्रत्येक प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के मोबाइल वाट्सएप पर प्रश्न पत्र भेज दिए जाएंगे। उत्तर लिखने की ओएमआर शीट की तरह छात्रों से उत्तर पुस्तिका के एक पृष्ठ पर क्रमश: प्रश्न संख्या व उनके आगे एबीसीडी का विकल्प एक दिन पहले से ही लिखवा कर तैयार रखा जाएगा। प्रश्न मिलते ही कक्षाध्यापक श्यामपट्ट पर प्रश्न लिखेंगे और छात्र अपने उत्तर पुस्तिका में उसके सही विकल्प के सामने सही का निशान लगाएंगे। बीएसए ने कहा कि कक्षा के अनुरूप छात्रों का ज्ञान ही उनकी पहचान है। इस परीक्षा के माध्यम से प्रत्येक ब्लाक से आठ छात्र चुने जाएंगे और उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं, छात्रों के अधिकतम स्तर से संबंधित स्कूलों का भी मूल्यांकन होगा। परीक्षा के एक घंटे बाद प्रश्नों के जवाब भी व्हाट्सएप पर भेजे जाएंगे, जिससे मूल्यांकन कर उत्तर पुस्तिका बीआरसी पर भेज दी जाएगी। इनसेट :
प्रत्येक प्राइमरी पर चार और जूनियर पर लगेंगे तीन शिक्षक

परीक्षा के आयोजन के लिए प्रत्येक प्राइमरी पर चार और जूनियर पर तीन शिक्षकों, शिक्षामित्रों या अनुदेशकों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से रखने का बीईओ को निर्देश दिया गया है। परीक्षा के दौरान शुचिता बनाए रखने का शिक्षकों को निर्देश दिया गया है। निगरानी के लिए गठित टीमें भी परीक्षा के दौरान सक्रिय रहेंगी। 

No comments:

Post a Comment

Facebook